ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अज़ब म.प्र. के गज़ब नतीजेः भाजपा को ज्यादा वोट, मगर सीटें कांग्रेस को ज्यादा

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों में कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक आंकड़ा है कि राज्य में बीजेपी को ज्यादा वोट मिलते दिख रहे हैं, लेकिन उसके लिए मायूसी की बात ये है कि सीट ज्यादा कांग्रेस जीती है. इससे पहले कर्नाटक चुनाव में भी ऐसा ही ट्रेंड देखा गया था, जहां वोट कांग्रेस को ज्यादा मिले थे, जबकि सीटें बीजेपी से ज्यादा जीती थीं.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर शाम 4 बजकर 22 मिनट तक हुए अपडेट के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को 9516750 वोट मिले हैं, जो कुल मत का 41.4% है. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी को 9496015 वोट मिलें हैं, जो 41.3% है. इस तरह राज्य में बीजेपी को 0.1% वोट ज्यादा मिलते दिख रहे हैं. इस तरह कांग्रेस के वोट करीब 20000 अधिक हैं.

कांग्रेस को बढ़त
हालांकि सीटों के आंकड़ों को देखें तो तस्वीर उल्टी नजर आती है. बीजेपी 105 सीटों पर आगे हैं, जबकि कांग्रेस की बढ़त 114 सीटों पर है. इसका मतलब है कि बीजेपी से कम वोट पाने के बावजूद कांग्रेस के लिए सत्ता के रास्ते खुलते नजर आ रहे हैं. जाहिर है कि कई सीटों पर जीत-हार का मार्जिन बहुत कम है. इन आंकड़ों के आधार पर मोटे तौर पर ये कहा जा सकता है कि राज्य में वोटों के बंटवारे का फायदा कांग्रेस को हो रहा है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी 15 साल से सरकार में है. ऐसे में अधिक वोट पाने के बावजूद अगर राज्य की कमान उसके हाथ से निकलती है, तो निश्चित रूप से पार्टी को इसका मलाल रहेगा. इसी तरह कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस को बीजेपी के मुकाबले करीब दो प्रतिशत वोट ज्यादा मिले थे, जबकि उसकी सीटें बीजेपी से 26 कम थीं.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top