आप यहाँ है :

कैंसर जागरूकता हेतु कन्सर्ट फॉर होप

सोनम कालरा और सूफी गोस्पल प्रोजेक्ट का शानदार कार्यक्रम

नई दिल्ली; हाल ही में इण्डियन कैंसर सोसायटी द्वारा कैंसर की जागरूकता हेतु स्टेन ऑडिटोरियम, इण्डिया हैबीटेट सेंटर में एक संगीतमय संध्या ‘कन्सर्ट फॉर होप’ का आयोजन किया, जहां जानी-मानी कलाकार सोनम कालरा और उनके द सूफी गोस्पल प्रोजेक्ट ने लगभग दो घंटे के कार्यक्रम से उपस्थित मेहमानों एवम् अन्य श्रोताओं को मंत्र-मुग्ध किया।
 
कार्यक्रम की शुरूआत पारम्परिक दीप प्रज्जवलन के साथ हुई जिसके बाद श्रीमति गुरूशरण कौर ने इंडियन कैंसर सोसायटी के वालनटीयर्स को सम्मानित किया। मौके पर प्रधानमंत्री श्री मनमोहन सिंह की पत्नी श्रीमति गुरूशरण कौर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित थीं। उनके अतिरिक्त रक्षा मंत्री की पत्नी श्रीमति एलिजाबेथ एंथोनी, प्रख्यात कलाकार श्रीमति शन्नो खुराना, कैंसर सोसायटी की सचिव श्रीमति ज्योत्सना गोविल व अन्य उपस्थित रहे।

सोनम कालरा ने अपनी साथी कलाकारों; एलेक्स फर्नांडिस (पियानो), राजेश व रितेश प्रसन्ना (बांसुरी), तरित पाल (परकशन), परवेज हुसैन (तबला), अमर संगम (गिटार) एवम् गायक अक्षय द्योधर जो कि विशेष रूप से इस कन्सर्ट के लिए मुम्बई से आये थे, ने एक के बाद एक जबरदस्त गीत प्रस्तुत करते हुए संगीतमय समां बांधा।

सोनम ने ‘इक ओंकार..’ से शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने पारसी कविता को बतौर गीत के रूप में तैयार‘मन मनम..’, प्रस्तुत किया। बाबा बुल्ले शाह के कलाम ‘चल बुलेया..’ को श्रोताओं ने बेहद पसन्द किया। इसके बाद विशेष रूप से सोनल व अक्षय ने कन्सर्ट फॉर होप के लिए तैयार कम्पोजिशन ‘हैंडफुल ऑफ गोल्ड, हार्ट फुल ऑफ होप..’ व ‘वी ऑल नीड ए लिटिल लाइट..’ भी प्रस्तुत की।

अपने माता-पिता को समर्पित गीत ‘चल हुन सखी वहीं देस..’ और रे चाल्र्स से प्रेरित गीत ‘हलेलुजाह, आई जस्ट लव हिम सो..’ सोनम की अगली प्रस्तुति थे। श्रोताओं की डिमांड पर उन्होंने एक क्रिसमस गीत ‘हैव योरसेल्फ अ मेरी लिटिल क्रिसमस..’ भी प्रस्तुत किया।

कन्सर्ट का समापन एक ऐसी प्रस्तुति से हुआ, जो कि सर्वश्रष्ठ और शानदार थी, बाबा बुल्लेशाह का कलाम जिसे आयरिश टच दिया गया था ‘अल्फत इन बिन नुक्ता यार पढ़ाया..‘ इस प्रस्तुतिकरण में सुर-लय-ताल तो जबरदस्त थी ही, साथ ही कलाकारों के आपसी ताल-मेल और जुगलबन्दी ने श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया, जिसके उपरान्त खचाखच भरे आॅडिटोरियम में हरेक श्रोता ने खड़े होकर तालियों के साथ कलाकारों का अभिवादन किया।

कार्यक्रम के उपरान्त सोनम ने बताया कि ‘मेरी मां को भी कैंसर था, जिसे उन्होंने एक कैंसर समुराई की तरह लड़ा। यह कन्सर्ट मैंने उनके और उन सभी लोगों के लिये किया है जो इस घातक बीमारी के शिकार हैं।’

कन्सर्ट का प्रमुख उद्देश्य कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना था और कन्सर्ट के दौरान लोगों द्वारा दी गयी डोनेशन जागरूकता और कैंसर स्क्रीनिंग हेतु इस्तेमाल की जायेगी।

मौके पर श्रीमति ज्योत्सना गोविल ने सोनम कालरा की भूरि-भूरि प्रसंशा करते हुए कहा कि हमारा उद्देश्य कैंसर रोगों में कमी लाना है और सोनम जैसे कलाकार हमारे उद्देश्य की पूर्ति हेतु विशिष्ट योगदान देते हैं। हमें लगता है कि ऐसे संगीतमय कार्यक्रम न केवल मनोरंजन कराते हैं बल्कि एक आशा भी जगाते हैं कि कैंसर का ईलाज सम्भव है अगर इसका जल्दी पता लगा लिया जाये।

अधिक जानकारी हेतु सम्पर्क सूत्रः
पंकज सुखीजा-9810123446, शैलेश नेवटिया-9716549754

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top