ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

देश की ऐतिहासिक जेल अंबाला- अब महिला कैदी भी बनेंगी रेडियो जॉकी

अंबाला: अंबाला सेंट्रल जेल में कैदियों द्वारा इस साल शुरू किए गए जेल रेडियो को जेल में बंद कैदियों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है। अब जेल में बन्द महिला कैदियों ने भी इसी तरह के कार्यक्रम उनके द्वारा शुरु करने और रेडियो जॉकी बनने की इच्छा जताई है। महिला कैदियों की मांग पर अब जेल रेडियो महिला ब्लॉक में भी शुरू करने का प्रस्ताव है। यह जानकारी देते हुए अंबाला सेंट्रल जेल के अधीक्षक लखबीर सिंह ने बताया कि इस सिलसिले में पहले चरण में छह महिला कैदियों को तिनका तिनका फाउंडेशन की संस्थापक और दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज में पत्रकारिता विभाग की प्रमुख डॉ. वर्तिका नंदा द्वारा ट्रेनिंग देने की रूपरेखा तैयार की जा रही है, जिसे नए वर्ष पर शुरू किया जाएगा। हरियाणा जेल रेडियो की संकल्पना तिनका तिनका फाउंडेशन की संस्थापक डॉ. वर्तिका नन्दा ने की है।

उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में पुरुष कैदियों को दूसरे चरण का प्रशिक्षण देने हेतु छह ओर कैदियों के चयन हेतु ट्रायल लिए जा रहे है। अब कोविड की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए एहतियात व सुरक्षा की दृष्टि से कैदियों को ये ट्रेनिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया कि इस समय जेल रेडियो पर कैदियों द्वारा अपनी कला व हुनर का प्रदर्शन बखूबी किया जा रहा है। जेल रेडियो में कैदियों द्वारा सुबह एक घंटे धार्मिक संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाता है और शाम के समय दो घंटे अन्य कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है। जेल रेडियो पर चल रहे कार्यक्रमों में ”आप की फरमाइश” इस समय सबसे ज्यादा पसंदीदा कार्यक्रम है।

जेल रेडियो में लीगल ऐड अवेयरनेस कार्यक्रम भी जिला विधिक सेवा के सहयोग से निरंतर चलाए जा रहे हैं। कैदियों के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर डॉ राजिंदर राय, जिला मानसिक स्वास्थ्य अधिकारी के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे कार्यक्रम को भी कैदियों द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है।

#vartikananda #tinkajail #haryanajailradio


Dr. Vartika Nanda
Prison Reformer & Media Educator
Founder, Tinka Tinka
Email: [email protected]
Website: www. tinkatinka.org
Phone: +91 98112 01839

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top