Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिप्रभात फेरियों और तिरंगा रैलियों के माध्यम से डाक विभाग ने हर...

प्रभात फेरियों और तिरंगा रैलियों के माध्यम से डाक विभाग ने हर घर तिरंगा अभियान सफल बनाया

वाराणसी। ‘हर घर तिरंगा’ को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों से इस अभियान को नई ऊंचाई पर ले जाने का आह्वान किया है। “हर घर तिरंगा” अभियान (13-15 अगस्त) के लिए तिरंगा ध्वज उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डाकघर से कोई भी व्यक्ति 25 रुपये में झंडा ले सकता है। तिरंगा अभियान में ध्वजों की कोई कमी न रहे और समय से पहले हर घर तक तिरंगा पहुंच जाए, इसके लिए रविवार को अवकाश के दिन भी डाकघर खुले रहे। पूरे उत्तर प्रदेश में अब तक साढ़े दस लाख से ज्यादा तिरंगों की बिक्री डाकघरों के माध्यम से हो चुकी है, जिसमें सर्वाधिक ढाई लाख तिरंगा ध्वजों की बिक्री वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से हुई है। उक्त जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी। इसमें जौनपुर में 1.30 लाख, वाराणसी में 50 हजार, भदोही में 35 हजार, बलिया में 23 हजार, गाजीपुर में 12 हजार तिरंगों की अब तक बिक्री हुई है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र के डाकघरों से अब तक लगभग ढाई लाख तिरंगा ध्वजों की बिक्री की जा चुकी है। रविवार को भी लोग डाकघरों में पहुँचकर घरों और कार्यस्थल पर तिरंगा फहराने के लिए खरीदते रहे। स्कूली बच्चों व युवाओं से लेकर शिक्षक, सरकारी कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, किसान, श्रमिक और नागरिक डाकघरों से तिरंगा ध्वज की खरीद कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों में इसके प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। श्री यादव ने कहा कि रविवार को तमाम महत्वपूर्ण स्थलों पर जाकर डाक विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने “हर घर तिरंगा” अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता लाने हेतु पहल की। डाककर्मियों ने भी अपने घरों पर तिरंगा लगाया और स्वतंत्रता दिवस पर सभी डाकघरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, ‘आजादी का महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डाकघरों के माध्यम से शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचलों में भी तिरंगे की मात्र 25 रूपये (जीएसटी सहित) में बिक्री की जा रही है। 20 इंच x 30 इंच आकार का पालिएस्टर से बना यह तिरंगा ई पोस्ट ऑफिस पोर्टल www.epostoffice.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान करके घर बैठे ही बिना किसी होम डिलीवरी चार्ज के प्राप्त किया जा सकता है। व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु जहाँ डाकिया क्षेत्र में डाक बाँटते समय लोगों को अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर भी डाक विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है। प्रधान डाकघरों में लगी सेल्फी प्वाइंट पर तिरंगा के साथ तस्वीर लेकर भी लोग खूब पोस्ट कर रहे हैं। यह अभियान देश भक्ति की सामूहिक चेतना को घर-घर पहुँचाने का कार्य कर रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार