आप यहाँ है :

डेटॉल और कोलगेट की लूट का खुलासाः अब पूरा माल वापस लेगी कंपनियाँ

आगरा। ग्राहकों से धोखाधड़ी के मामले में डेटॉल सोप अब औषधि नियंत्रक के निशाने पर आ गई है। वर्ष 2014 में आगरा में लिए गए सैंपल में निर्धारित वजन से कम वजन होने की रिपोर्ट आने के बाद अब विभाग ने कंपनी को नोटिस भेजा है और उस बैच का सभी माल देश भर से वापस मंगाने की तैयारी कर रहा है। वहीं कोलगेट टूथपेस्ट पर भी विगागीय कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

ड्रग इंस्पेक्टर रमेश यादव ने बताया कि वर्ष 2014 नवंबर माह में ताजनगरी में दो स्थानों पर छापामार कार्रवाई के दौरान डेटॉल सोप और कोलगेट टूथपेस्ट का सैंपल लिया गया था।

इसमें डेटॉल साबुन की जांच में देखा कि उसके रैपर में तो उसका वजन 125 ग्राम अंकित था, जबकि जांच में उसका वजन 117.047 ग्राम आया। इसको लेकर कंपनी को नोटिस जारी किया गया है।

कोलगेट टूथपेस्ट के मामले में एक्सपायरी डेट ड्रग मानकों के अनुसार नहीं मिली थी। एक्सपायरी डेट के स्थान पर तिथि व माह नहीं पड़ा था, जबकि नियमानुसार निर्माण की तिथि व वर्ष स्पष्ट रूप से अंकित होनी चाहिए।

ड्रग इंस्पेक्टर ने बताया कि पूरे मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद इन बड़ी कंपनियों पर शिकंजा कसने के तहत नोटिस भेजने के साथ ही कोलगेट पर तो विभागीय कार्रवाई की जा रही है, जबकि डेटॉल सोप जोकि उस बैच की थी, उसे देश भर से मांगने का निर्देश दिया है

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top