Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्ति9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने हेतु डाक विभाग द्वारा डिजिटल...

9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने हेतु डाक विभाग द्वारा डिजिटल पोस्टकार्ड

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के क्रम में विभिन्न सरकारी विभागों, स्कूलों और संस्थाओं ने अभी से तैयारियाँ आरंभ कर दी हैं। डाक विभाग द्वारा भी 21 जून को 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि इस बार योग दिवस की थीम ‘योगा फॉर वसुधैव कुटुम्बकम’ एवं ‘हर आँगन योग’ है। डाक विभाग इसमें एक सक्रिय भागीदार के रूप में कार्य कर रहा है। डाक विभाग द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय, मंडलीय कार्यालय के साथ-साथ सभी प्रधान डाकघरों और मुख्य डाकघरों में भी योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसमें विभागीय कर्मियों के साथ-साथ उनके परिजन, बचत अभिकर्ता और विभिन्न सेवाओं के ग्राहक भी शामिल होंगे।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को विशेष बनाने एवं योग के महत्व को समझाने के लिए डाक विभाग द्वारा एक माइक्रोसाइट विकसित की गई है। इसमें आयुष मंत्रालय की कॉमन योग प्रोटोकॉल संबंधित सामग्री के साथ-साथ डाक विभाग द्वारा विकसित डिजिटल पोस्टकार्ड भी शामिल है। इस माइक्रोसाइट का लिंक www.indiapost4yoga.in है। इस लिंक पर पहुंचकर नागरिक नाम और ईमेल आईडी दर्ज कर योग पर आधारित डिजिटल पोस्टकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही साथ व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने प्रियजनों, दोस्तों और साथियों को अनुकूलित डिजिटल पोस्टकार्ड भेज सकते हैं। पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने अपील भी किया कि ‘हर आँगन योग’ पहुँचाने के लिए लोग डिजिटल रूप में अपने प्रियजनों को डिजिटल पोस्टकार्ड भेजें और इस राष्ट्रीय आन्दोलन का हिस्सा बनने के लिए औरों को भी प्रोत्साहित करें।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार