ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

परिश्रम ,ईमानदारी, विनम्रता इन्ही तीन बातों का विशेष ध्यान रखता हूँ : भरत गोराडिया

मुम्बई में जन्मे श्री भरत गोराडिया अमरीका में रहते हैं। भारत से दूर हो कर भी आपने अपनी भारतीय संस्कृति और सभ्यता को नहीं भूला है और अमेरिका में बखूबी उसका प्रचार प्रसार किया है। भरत जी को मिस्टर भारत के नाम से भी जाना जाता है। इन्होने भारतीय सभ्यता के बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन किया है और करते रहे हैं जैसे भारतीय स्वतंत्रा दिवस समारोह ,नवरात्री, दिवाली ,नए साल का उत्सव ,होली ,विशेष आर्ट और सभ्यता का शो। अपने देश की सभ्यता और संस्कृति का प्रचार प्रसार करने के लिए भरतजी जितना प्रयास करते हैं ,मेहनत करते हैं उतना कोई नहीं कर सकता। भरत जी को पूरी दुनिया में भारतीय कला और सभ्यता को प्रचारित और प्रसारित करने के कारण भारतीय कला और सभ्यता का शुभंकर भी कहा जाता है। भरतजी को बहुत से प्रतिष्ठित सम्मानों से नवाज़ा गया है।

अमेरिका के लगभग सभी प्रदेशों में प्रशासन के द्वारा आपको सम्मानित किया गया है। भारतीय फिल्म जगत में भी इनका नाम बहुत ही सम्मान से लिया जाता है। भरत जी जितने प्रसिद्ध है उससे कहीं अधिक विनम्र इंसान है।अपने स्वभाव के कारण यह सभी का हृदय जीत लेते हैं।अमेरिका में लोग इनको प्यार से मिस्टर बॉलीवुड कहते हैं।भरत जी २०१२ से V International Inc के अध्यक्ष हैं। यह कम्पनी न्यू यॉर्क में स्थित है। भरत जी प्रसिद्धि प्राप्त बॉलीवुड कलाकारों ,टेलीविज़न के कलाकारों और नृत्यांगनाओं ,गायक ,गायिकाओं तथा हास्य कलाकारों को विभिन्न कार्यक्रमों के लिए लाते हैं। यह मलेसिया , सिंगापुर ,वेस्ट अफ्रीका ,-घाना ,साउथ अफ्रीका -जोहानसबर्ग ,ईस्ट अफ्रीका- केन्या,समस्त अमेरिका ,अर्जेंटीना ,लन्दन ,मस्कट ,श्रीलंका ,गुयाना ,वेस्ट कैरिबियन आइलैंड ,दुबई इत्यादि जगहों में भारतीय कला का प्रचार करते हैं और कलाकारों को लेकर आते हैं।

आज के इस कोविड काल में पूरा विश्व परेशानियों से जूझ रहा है। हर व्यक्ति अपनी अपनी तरह से लोगों और देशों की सहायता करने में जुटा हुआ है। आज कल शारीरिक परेशानियों के साथ मनुष्य मानसिक तनाव तथा डिप्रेशन का भी शिकार हो रहा है। अमेरिका में लोगों को मानसिक तनाव और डिप्रेशन से बचाने का जिम्मा भरत जी ने उठाया। इंडो अमेरिकन सीनियर सेन्टर न्यू यॉर्क के सदस्यों के लिए १५ महीनो में १५ कलाकार ला कर उनका मनोरंजन किया। इन कलाकारों में जादूगर ,नृत्यांगनाएँ ,गायक/ गायिकाएँ ,हास्य कलाकार, प्रेरणादायक वक्ता इत्यादि शामिल थे। करीब 5००० परिवारों ने इस का आनन्द लिया।


पूरी दुनिया में चिकित्सक अपनी परवाह किये बिना करोना से लोगों को बचाने के लिए दिन रात लगे हुए हैं। ऐसे में भरत जी AAPI (American Association of Physicians of Indian Origin ) के लिए १४ कलाकारों को ले कर आये ताकि हमारे डॉक्टर को थोड़ा मानसिक सुकून मिल सके। इसी परेशानी की घडी में अपने लोग ठीक रहें, इसीलिए अपने फेसबुक से ७ सन्डे ,७ देश ,७ घंटे लाइव कार्यक्रम किया जिनमें योगा , खान पान का विशेष ध्यान रखने के लिए बातचीत , शाकाहारी खाने के फायदे , प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाई जाय तथा तंदुरुस्त रहने के लिए नृत्य कितना आवश्यक है शामिल थे। कोविड के कारण जब सभी अपने अपने घरों में बन्द हों तो डिप्रेशन होना लाजमी है। ऐसे में भरत जी ने अपने अथक प्रयास से टी वी एशिया के चैनल के माध्यम से भारतीय संस्कृति और फ़िल्मी /टेलीविज़न कलाकारों के टॉक शो का आयोजन किया। इस श्रृंखला में अभी तक १११ शो हो चुके हैं और यह श्रृंखला अभी भी जारी है। यह कार्य अपने आपमें एक अलग और अनूठा प्रयास है। भरत जी का यह कार्य एक रिकॉर्ड भी है ,अतः आपका नाम वर्ड बुक ऑफ़ लन्दन (World Book of Records) में शामिल किया गया है। इस विशिष्ठ कार्य के लिए वर्ड बुक ऑफ़ लन्दन के श्री वीरेन्द्र शर्मा ,डॉ दिवाकर शुकुल ,श्री संतोष शुक्ला ने भरत जी को बधाई दी।


अपने से पहले दूसरों के बारे में सोचने वाले श्री भरत जी सबकी सहायता करने के लिए सदा तत्पर रहते हैं। कोविड के इस संकट काल में किये गए आपके इन्ही कार्यों को लायंस क्लब दिल्ली ने सर्टिफिकेट ऑफ़ एप्रिशिएशन प्रदान करते हुए आपकी सराहना की। आपके इन्हीं मानवतावादी कार्यों के लिए फिल्म टुडे ने भी आपको सर्टिफिकेशन ऑफ़ एप्रिशिएशन प्रदान किया।

अपने व्यवहार और परिश्रम के कारण फ़िल्मी दुनिया के सभी कलाकार और खेल की दुनिया की जानी मानी हस्तियां आपसे बहुत स्नेह रखती है और आपका बहुत आदर भी करती हैं और इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आपके जन्मदिन पर आपको शुभकामनायें देने के लिए १०७ महान हस्तियों ने विडिओ सन्देश भेजे थे । मुझे तो लगता है यह भी आपने आपमें एक अनोखा रिकॉर्ड है। इतना स्नेह इतना सम्मान आज के समय में शायद ही किसी को मिलता होगा। आपको लगभग सारे अभिनेता /अभिनेत्रिओं के हाथो अवार्ड्स मिल चुके हैं। आपको पुरस्कार दे कर सभी स्बयं को गौरवान्वित महसूस करते हैं।


भरत जी से उनकी सफलता का मूल मन्त्र क्या है पूछने पर आपने कहा कि,अपने काम और बातों में पारदर्शिता होनी चाहिए ,सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता ,अपनी आलोचनाओं की इज्जत करनी चाहिए।

इनकी एक और खासियत है यह जो भी कहते है ,करते हैं। कथनी और करनी में समानता रखने वाले भरत जी बहुत सी संस्था से जुड़े हुए हैं और इनको बहुत से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं। जो निम्नवत है :-
अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक सेवा
Lions Club
भरत जी Lions Club से २० सालों सेअधिक समय से जुड़े हुए हैं और बहुत सी कमेटी के सभापति /अष्यक्ष भी रहे हैं l आप 1992 में Lions Club से जुड़े और थोड़े ही समय में अपने लायंस क्लब के सबसे छोटी उम्र में अध्यक्ष बने और इसके बाद इन्होने अपने अथक प्रयास ,ईमानदारी ,मेहनत ,उत्साह तथा सरल स्वभाव से एक के बाद एक सभी मुकाम हासिल कर लिए और विभिन्न पुरस्कार प्राप्त किये l आपने भारत में लायन क्लब की तरफ से बहुत से जरूरतमंदों की सहायता की ,उनके लिए मोतियाबिंदु की शल्यक्रिया ,सेहत की जाँच ,दवाईयों का वितरण यह सभी कार्य मुफ्त में करवाए।

भरत जी ने हिन्दी मीडिया से बात की, प्रस्तुत है उनसे की गयी बातचीत के मुख्य अंश :-

आप कलाकारों को यहाँ आमंत्रित करके सभी को खुशियां प्रदान करते हैं l आपको यह कार्य करना है ऐसा आपने कब और कैसे सोचा ?
भारत में जब मैं लायंस क्लब में था। वहां महीने में दो बड़ी मीटिंग्स होती थीं। उस मीटिंग के लिए मैं फिल्म स्टार्स को बुलाता था। क्या है रचना जी यदि फ़िल्मी कलाकारों को बुलाओ तो बहुत से लोग आते हैं। बस यहीँ से यह सिलसिला प्रारम्भ हो गया। इसके बाद विभन्न देशों के राष्ट्रिय कार्यक्रमों के लिए कलाकार बुलाने लगा। ऐसा करने से कलाकारों और विभिन्न देश के लोगों ,दोनों को ही बहुत ख़ुशी होती थी। मैने पहली बार इंडो स्‍वीटजरलैण्‍ड का स्वतंत्रता दिवस प्रोग्राम करवाया ,जो बहुत ही सफल हुआ था। वहां के लिए भी मैने कलाकारों को बुलाया था। इसी तरह यह काम बढ़ता गया और भगवान की कृपा तथा सभी के स्नेह से यह काम आज तक जारी है।
आप अमेरिका के सबसे अच्छे प्रमोटर हैं। आपने इतने सारे शो किये हैं, कृपा करके उनमें से कुछ यादगार लम्हे हमारे पढ़ने वालों के साथ साँझा करिये।
AAPI(American Association of Physicians of Indian Origin) के एक कार्यक्रम के लिए मैं हेमामालिनी जी को ले कर आया था। आपतो जानती ही है कि इस संस्था में बहुत बड़े बड़े चिकित्सक हैं,वोह सभी मेरे पास आये और कहने लगे कि बस एक फोटो करवा दीजिये हेमा जी के साथ। कोई कह रहा था मेरी बिटिया बहुत बड़ी प्रशंशक हेमा जी की उसका एक फोटो करा दीजिये। इतने बड़े बड़े डॉक्टर ऐसे कह रहे थे। तो इन सभी को फोटो दिलवा कर मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही थी। इसी कार्यक्रम में श्री श्री रविशंकर जी भी आये थे। उन दोनों के साथ मैं खड़ा था ,उसी समय हेमा जी ने रविशंकर जी से मेरे लिए बोलते हुए कहा कि भरत जी बहुत अच्छे इंसान हैं। तो श्री श्री रविशंकर जी ने मेरे सर पर हाथ रखा और कहा कि यह तो इनके मुखारबिन्दु को देख कर ही पता चल जाता है।
एक बार सैनफ्रांसिस्को में भारत का स्वतंत्रता दिवस मानाने के लिए हम तनीषा मुखर्जी और तुषार कपूर को ले कर आये थे और उनको ले कर जब मैं रथ में बैठा तो रास्ते के दोनों तरफ ५०,००० लोग खड़े थे और हाथ हिला रहे थे। वह दृश्य बहुत ही अच्छा लग रहा था।
न्यू जर्सी में भारत के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परेड होती है। इस परेड में हम कलाकारों को फ्लोट में ले कर जाते हैं। २०१९ मैं सोनू सूद जी को बुलाया गया था। ६०,००० -७०,००० लोग वहां इकट्ठा थे। सोनू सूद पाँच माइल्स पैदल चल कर गए। लोगों से हाथ मिलाया और उनका फ़ोन ले कर उनके साथ सेल्फी खींची और फिर फ़ोन उनको वापस कर दिया। वहां मौजूद लोग बहुत खुश हो गए थे। सोनू सूद जी कभी सड़क के इस तरफ जाते और कभी सड़क के दूसरी तरफ। सोनू जी के ४ अंगरक्षक थे जो इधर उधर हो गए थे। इसी समय कितने बड़े लोगों ने मेरे पैर छुए। मैं मना करता रहा पर छुए और कहा आज मुझे बहुत आनन्द आया।
अभी इस करोना काल में ,मैने सीनियर नागरिकों के लिए शो करवाया उनके चेहरे पर जो ख़ुशी और शान्ति देखी की मैं क्या कहूँ ? उसको देख कर लगा इससे ज्यादा अच्छा समय और इनाम कुछ हो ही नहीं सकता।
इस काम में परेशानियां भी बहुत आतीं हैं। कलाकारों के साथ जिनके फोटो खींची वह खुश और जिनके साथ नहीं खींची वो नाराज़ हो जाते हैं। एक बात और कलाकारों के मैनेजर से आपकी अच्छी समझदारी होनी चाहिए। एक बात और बताना चाहुँगा ,एटलांटा के एक कार्यक्रम के लिए परिणीति चोपड़ा मात्र एक घंटे के किये आयी थी। सभी से मिली और फोटो खिचवाई इसके बाद जब हम कार में बैठने वाले थे तभी एक औरत आयी जो बहुत रो रही थी तो मैने पूछा क्या हुआ तब वह बोली भरत जी मेरी बेटी परिणीति चोपड़ा जी की बहुत बड़ी प्रशंशक है उसके साथ फोटो खिचवा दो प्लीज वह अपने दोस्तों को बोल कर आयी है और भी बच्चे हैं जो इसी इंतजार मैं बैठे थे कि परिणीति के साथ फोटो होगी ,आप जितने चाहो पैसे ले लो पर प्लीज फोटो खिचवा दो। हम कार से उतर गए इसके बाद परिणीति ने ४० और मिनट्स वहां बिताये सभी बच्चों के साथ फोटो खिचवाई। यहाँ समस्या यह आती है कि कलाकार भी मनुष्य है थक जाते हैं आखिर वह कितनी देर तक खड़े रह सकते हैं।

यदि आपसे कोई सम्पर्क करना चाहे तो कैसे कर सकता है ?
मुझे ईमेल कीजिये। मेरा ईमेल है :- [email protected] मैं जवाब दूंगा। यदि किसी कलाकार और खिलाडियों को आमंत्रित करना है या किसी अन्य तरह की भी सहायता करनी हो ,तो करूँगा। आप मुझको फ़ोन भी कर सकते हैं मेरा नंबर है+1 9173554247

आप इतने सफल व्यक्ति है फिर भी आपको घमंड तनिक भी छू नहीं गया है। आप खुद को कैसे संयमित रखते हैं?
मेरे माता पिता ने मुझे सिखाया है कि व्यक्ति को अहंकार से सदा ही दूर रहना चाहिए। मैने श्री अमिताभ जी से भी सीखा है कैसे विनम्र रहना चाहिए। अमित जी सफलता की ऊँची पायदान पर पहुँचने के बाद भी कैसे सभी से संपर्क रखते हैं सभी का ध्यान रखते हैं। समय सभी का एक जैसा नहीं रहता है अतः जब आप शीर्ष पर हो तो सही से रहना चाहिए नहीं तो बुरा समय आने पर कोई आपको नहीं पूछेगा जब हम सफल होने पर सभी से विनम्र रहते हैं तो हमारे बुरे समय में ,असफल होने पर ,वही काम आते हैं।

आपकी सफलता का मूल मन्त्र क्या है ?
मुझे लगता है कि आपको अपने काम में बहुत ईमानदारी और पारदर्शिता रखनी चाहिए। इससे सभी आप पर विश्वास करेंगे। आपको बहुत विनम्र होना चाहिए इससे लोग आपसे स्नेह रखते हैं। मैं अपने जीवन में कठिन परिश्रम ,ईमानदारी , विनम्रता इन्ही तीन बातों का विशेष ध्यान रखता हूँ। बाकी सभी का प्यार और आशीर्वाद है।

आप हिन्दी मीडिया पढ़ने वालों को क्या कहना चाहेंगे ?
मैं हिन्दी मीडिया का बहुत बहुत धन्यवाद करता हूँ कि आपने मुझे इसमें स्थान दिया और खास कर के रचना जी आपका और इसके सभी पाठको का बहुत धन्यवाद। आप सभी जहाँ रहे स्वस्थ रहें , यही मेरी भगवान से कामना है।

भरत जी से बात कर के पता चलता है कि जीवन में कैसे सफलता हासिल करनी चाहिए। मेरे ख्याल से आज की तारीख में भरत जी जैसा विनम्र और सफल प्रमोटर अमेरिका में मिलना बहुत कठिन है। आप भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार में जी जान से जुटे हुए हैं। आज जब लोग स्वयं के बारे में सोचते हैं ऐसे समय में भरत जी करोना के समय में घर में बंद लोगों की सहायता के किये आगे आये और बहुत से कार्यक्रम करवाए ,जिससे सभी को मानसिक ख़ुशी मिली। आप भरत जी से संपर्क कीजिये वह आपकी हर संभव सहायता करेंगे। भरत जी जैसे इंसान जरा मुश्किल से मिलते हैं। हिन्दी मीडिया की पूरी टीम भरत जी के उज्जवल भविष्य की कामना करती है।

राष्ट्रीय /अंतररारष्ट्रीय कार्यों के लिए आपको बहुत से पुरस्कार मिले हैं दो इस प्रकार हैं:

-awarded Pride India (भारत गौरव )in 2012 for promotion of Indian arts and cultural across the global
-Received most prestigious award FBI (federal Bureau of investigation )Las Vegas Citizens Academy alumni association 2016
bestowed international promoter of indian arts and culture in house of lords from LONDON ,UK.

-Passion Vista most admired 50 global Indians 2019.

-International Excellence Awards 2020 ,MADRID,SPAIN Presented to Mr bharat Goradia for Excellence in Promoting Peace.

-DADASAHEB PHALKE Icon Award Films 2020

WORLD BOOK of RECORDS London Certificate of Commitment
-Presidential Award ,Presented to him for his Extraordinary Promotion of Indian Arts and Culture to the Community by AAPI

-certificate of appreciation by South Asian society of NEW YORK
-Indian achievement award 2017 for art and cultural promoter of the year

Newark avenue Jersey City chamber of commerce honored him as number one international promoter of bollywood artist .
RANA(Rajasthan association of North America ) honored him for promoting Indian arts and culture
-Cultural ambassador India – USA by IAMA.

-Honored by business NJ
-Indian business association inc honored him.

-Pookar cricket organizers presented him appreciation certificate 25 june 2016
-senator Toby Ann Stavisky recognize him for his contributions to the community services October 29,2017.

-federation of indo Americans of northern California proclamation to bharat goradia (cultural ambassador indian cinema)
recognized by IDPUSA august 9 2015 for outstanding effort in india day parade NY.

recognized by event planet inc ,usa at miss nepal usa 2015
Governor John R.Kasich and lieutenant governor Mary Taylor recognize him by the Gujarati mandal of central Ohio
NRI federation recognize him for outstanding contribution for promoting cricket premier league in Aug 30,2015.

Received appreciation certificates from offices of consulate general of Sri Lanka, China ,Switzerland,Check Republic ,USA ,UK,Singapur ,Indonation ,West Africa Ghana ,Kenia ,Nairobi
lions clubs international certificates /awards of appreciation for Best president of Lions Club zone,
best secretary of Lions club
best president of Lions club
best zoon chairman
best resnal chairman activities
best district joint taserar
-SAVVY Mrs india (stardust )recognize him for his contributions
-shudh desi radio, award of excellence.

IDP USA honor for selfless services to the community august 4th,2019
new york state senator Carl L.Marcellino honored him
felicitated by various state chief ministers for doing selfless community service like free eye cataract operation,medical and health checkup,education frees,medicine to needy people and other societal services .

Received active helper award to special privileged children for organising their talent contest for the last 16 years
facilitated by president of Ghana West Africa .

facilitated by central minister of Kenya Nairobi East Africa .
facilitated by Argentina president
facilitated by consulate general Singapore इन mumbai फॉर indian art and Culture.

-Facilitated in Dubai for promoting indian Art and Culture
-facilitated by home minister of Sri Lanka in colombo
-TRIDENT communication, Success Story Awards.

-Passion Vista Glamour and style awards,proudly presented him with the best Bollywood Entertainment of the year.

-Federation of Indo American of Northern California ,Proudly Present Proclamation to Bharat Goradia,Cultural Ambassador-Indian Cinema.

-Him and Her Award 2017 by The City Hi Lipe Magazine ,Aakar Consultancy ,Helping 2 Hands
-Presidential Award ,Presented to him for his Extraordinary Promotion of Indian Arts and Culture to the Community by AAPI

भरत जी ने जिन पदों पर आसीन हो कर उसकी गरिमा बढ़ाई हैं वो निम्नवत हैं।
– Chairman P.R.Indo Switzerland society
-Secretary of Indo Argentina Society
-Secretary of indo Malaysian Society
-Vice chairman of Indo Sri Lankan Society
Chairman of Green Globe Society of India
.President of Haji All branch for crime prevention society of India.
Chairman P.R. of national education society and saraswati Vidya bhawan(47 schools ,47000 students )
International promoter for voice against tobacco.
Committee Member of national association of blinds of India
Vice president of Mumbai spirit committee .

रचना श्रीवास्तव अमरीका में रहती हैं और वहाँ भारतीयों से जुड़े कार्यक्रमों, आयोजनों व समारोहों के बारे में नियमित रूप से लिखती हैं।

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top