Wednesday, May 29, 2024
spot_img
Homeखबरेंडॉ. कुमार विश्वास से डॉ. चन्द्रकुमार जैन सहित्यिक चर्चा

डॉ. कुमार विश्वास से डॉ. चन्द्रकुमार जैन सहित्यिक चर्चा

राजनांदगांव । दिग्विजय कॉलेज के प्राध्यापक डॉ. चन्द्रकुमार जैन ने प्रख्यात कवि- गीतकार डॉ. कुमार विश्वास से हुई भेंट में विशेष साहित्यिक विमर्श किया । कतर,दोहा के बाद बिलासपुर में उन्होंने राजनांदगांव की साहित्य विभूतियों डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी, गजानन माधव मुक्तिबोध और डॉ. बलदेवप्रसाद मिश्र के सृजन और संस्कारधानी में उनके रचनात्मक योगदान पर डॉ. विश्वास से खास बातचीत की ।

चर्चा के दौरान कुमार विश्वास ने कहा कि उनके सबसे प्रिय कवि गजानन माधव मुक्तिबोध ही हैं । डॉ. जैन ने दिग्विजय कॉलेज में बख्शी जी और मुक्तिबोध के अध्यापन की जानकारी देते हुए जब कुमार विश्वास को मुक्तिबोध स्मारक की स्थापना के विषय में बताया तो वे रोमांचित हुए । जब डॉ. जैन यह भी कहा कि वे स्वयं दिग्विजय कालेज में हिंदी भाषा और साहित्य का अध्यापन कर रहे हैं तो विश्वास ने हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में दोहा में डॉ.कुमार विश्वास के साथ डॉ. चन्द्रकुमार जैन हिंदी साहित्य की विशिष्ट सेवा के लिए सम्मानित किए गए । वहां डॉ. जैन ने डॉ. कुमार विश्वास के साथ विराट मुशायरा और कवि सम्मेलन में कारवां-ए-उर्दू के आमंत्रण पर काव्य पाठ भी किया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार