Friday, May 24, 2024
spot_img
Homeहिन्दी जगतडॉ. जैन ने शुरू की यूपीएससी के लिए हिंदी साहित्य मार्गदर्शन श्रृंखला

डॉ. जैन ने शुरू की यूपीएससी के लिए हिंदी साहित्य मार्गदर्शन श्रृंखला

राजनांदगांव। डॉ. चन्द्रकुमार जैन द्वारा यूट्यूब चैनल बूँद भर नर्म उजाला के जरिए दिया जा रहा मार्गदर्शन अब संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा के लिए हिंदी भाषा और साहित्य पर विशेष मार्गदर्शन से भी जुड़ गया है।

एक नयी पहल के साथ डॉ. जैन ने हिंदी साहित्य विषय का चयन कर देश की सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी सिविल सेवा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों के लिए इस श्रृंखला का शुभारंभ कर दिया है।

गौरतलब है कि डॉ. जैन स्वयं न सिर्फ हिंदी के प्रोफेसर बल्कि हिंदी साहित्य के अलावा अंग्रेजी, समाजशास्त्र, दर्शनशास्त्र, लोक प्रशासन और गांधी एवं शांति अध्ययन जैसे छह विषयों में स्नातकोत्तर तथा एलएलबी और मूकमाटी जैसे बहुचर्चित महाकाव्य पर पीएचडी उपाधि प्राप्त हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि डॉ. जैन की कई विषयों में अभिरुचि और पकड़ का लाभ विद्यार्थियों तथा परीक्षार्थियों को अलग अंदाज में मिल रहा है।

मुख्य परीक्षा के लिए डॉ. जैन ने हिंदी भाषा की विकास यात्रा पर विमर्श की कुछ कड़ियां अपनी आवाज़ में अपलोड कर दी हैं जिनसे सिविल सेवा का सपना लेकर हिंदी साहित्य वैकल्पिक विषय के साथ मेहनत करने वाले परीक्षार्थी बड़ी ललक से साथ जुड़ रहे हैं। संस्कारधानी में अपने किस्म के इस पहले और निःस्वार्थ रचनात्मक कदम को बड़ी उम्मीद से देखा जा रहा है।

डॉ. जैन की प्रस्तुति में परीक्षार्थी सम्प्रेषण की संजीदगी और धीरज वाली उनकी चित परिचित आवाज़ को पसंद कर रहे हैं। आगामी महीनों में कई परीक्षाएं प्रस्तावित हैं। डॉ. जैन बकायदा जानते हैं कि इस कार्य में अत्यंत उच्च स्तर की गंभीरता और विश्वसनीयता की अपेक्षा स्वाभाविक है। इसके लिए वे पूरी तैयारी व समर्पण के लिए प्रतिबद्ध हैं। उच्च शिक्षा की शासकीय सेवा के साथ-साथ ज़रूरतमंद होनहारों को हर संभव महद के लिए तैयार डॉ. जैन का इतना ही सपना है कि अपने देश भी सर्वमान्य भाषा में लोग हर क्षेत्र में चुने जाएं, आगे आएं और देश की सर्वश्रेष्ठ सेवा करें ।

डॉ. जैन इन परीक्षाओं के उम्मीदवारों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह संयोग मात्र नहीं है कि यूट्यूब पर उनके बहुआयामी वीडियोज़ की सब तरफ चर्चा है। उल्लेखनीय है कि डॉ. जैन ये सब निःस्वार्थ भाव से कर रहे हैं। उनकी वस्तुनिष्ठ प्रश्नोत्तरी को भी होनहारों ने हाथों हाथ लिया है।

डॉ.चन्द्रकुमार जैन के इस youtube/drchandrakumarjain लिंक पर सृजनात्मक प्रयास से जुड़ा जा सकता है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार