आप यहाँ है :

डॉ. सुभाष चंद्रा हाजीपुर के हॉस्पिटिलिटी के छात्रों को संबोधित किया

हॉस्पिटिलिटी उद्योग में जानकारी, कुशलता और व्यवहार के महत्व पर चर्चा की हाजीपुर, बिहार. 8 सितंबर, 2015. एस्सेल एवँ ज़ी समूह के अध्यक्ष डॉ. सुभाष चंद्रा ने युवाओं के देश के सबसे लोकप्रिय शो डॉ. सुभाष चंद्रा शो (DSC) के अगले एपिसोड के लिए आज हाजीपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के छात्रों को संबोधित किया।

हॉस्पिटलिटी उद्योग में ज्ञान, कुशलता और आचरण के महत्व को रेखांकित करते हुए डॉ. चंद्रा ने कहा, “ज्ञान तो हासिल किया जा सकता है, और कुशलता को स्थानांतरित किया जा सकता है, जबकि प्रतिभा तो हमारे अंदर ही होती है। ये गुण हमारे अंदर जन्मजात होता है और इसकी सहायता से ही हम अपना कैरियर बना सकते हैं। जब हम कोई काम करते हैं और उसमें प्रसन्नता अनुभव करते हैं और उस काम को बार बार करना चाहते हैं, इस दोहराई जाने वाली प्रक्रिया को हम हमारी प्रतिभा के रूप में पहचान सकते हैं।” विषय को विस्तार में समझाते हुए उन्होंने कहा, “हॉस्पिटलिटी उद्योग किसी सॉफ्टवेअर उद्योग या अन्य किसी उद्योग से एकमद अलग है। ये उद्योग अन्य उद्योगों के मुकाबले भावनाओँ से जुड़ा है। अन्य उद्योग उत्पादन की क्षमता से जुड़े हैं और आपको पता नहीं होता है कि किसी उत्पाद के पीछे काम करने वाले असली लोग कौन हैं, जबकि हॉस्पिटलिटी उद्योग में आपका सीधा संबंध ग्राहक से होता है, और इसी वजह से इस उद्योग के लोग अपने आप में ही ‘ब्रांड‘ बन जाते हैं। यानी कि अगर ग्राहक अगर आपकी सेवा से संतुष्ट नहीं है तो वह अगली बार आपके होटल में नहीं आएगा। इसलिए ये जरुरी है कि आपका व्यवहार सकारात्मक हो, सकारात्मकता से ही आपको उर्जा मिलती है। ”

आजDSC 2 डॉ. चंद्रा को मीडिया मुगल के रूप में पहचाना जाता है। अपने दम पर अपनी पहचान बनाने वाले डॉ. सुभाष चंद्रा ने हर बार एक नए कारोबार की शुरुआत कर उसे एक नई ऊँचाई पर पहुँचाया है। किसी भी मौलिक विचार को हकीकत में बदलने के लिए दुस्साहस और जज़्बा होना जरुरी है। छोटे से कारोबारी के रूप में शुरुआत कर पैकेजिंग उद्योग को एक नई पहचान देने से लेकर थीम पार्क, मल्टीप्लैक्स के साथ ही देश के सबसे बड़े मीडिया और मनोरंजन ग्रुप और एक अँग्रेजी अखबार को सफलता के नए मानकों पर स्थापित कर डॉ. चंद्रा ने एक लंबी दूरी तय की है। अपनी विलक्षण कारोबारी कुशलता के लिए पहचाने जाने वाले डॉ. चंद्रा ने किसी भी कारोबार को शुरु करने में कभी कोई हिचक नहीं दिखाई और उसे सफलता के शीर्ष पायदान पर स्थापित किया।

डॉ. सुभाष चंद्रा शो (DSC) के माध्यम से डॉ. चंद्रा देश के उभरते युवा उद्यमियों में आत्मविश्वास और दुस्साहस की भावना का संचार करते हुए अपने कारोबार की रणनीतियों और अनुभवों और कारोबारी परिदृश्य को साझा करते हैं। इसके साथ ही वे युवाओँ द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब में वे किसी नए कारोबार को शुरु करने के लिए अपनी अनुभवजनित टिप्पणियों और इससे जुड़े तथ्यों से उनके आत्मविश्वास को संबल प्रदान करते हैं।

डॉ. सुभाष चंद्रा शो के कार्यक्रमों का विवरण

क्रमांक
वार व दिनांक
कॉलेज
शहर
1
बुधवार, 9 सितंबर, 2015
बिरला इंस्टाट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी
पटना
2
गुरूवार, 10 सितंबर, 2015
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नॉलॉजी
पटना
3
शुक्रवार, 11 सितंबर, 2015
नेताजी सुभाष चंद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलॉजी
बिहता

डॉ. सुभाष चंद्रा शो के प्रसारण का समय

Name of the Channel
Saturday
Sunday
Zee Marudhara
7.00 PM
7.00 PM
Zee News
10.00 PM
11.00 AM
Zee Business
7.00 PM
11.00 AM
Zee Punjabi
10.30 AM
3.30PM
Zee Sangam
5.00 PM
9.00 AM
Zee Madhya Pradesh Chhattisgarh
5.00 PM
9.00 AM
Zee Purvaiya
7.30 PM
2 PM

हजारों विचारों के साथ जीने वाले वाले डॉ. सुभाष चंद्रा से सीखें, अपनी मौलिक सोच को कैसे आगे बढ़ाएं, और अपने कारोबार को लाभ में कैसे बदलें। देखना ना भूलें, डॉ. सुभाष चंद्रा शो- सप्ताहांत का एक प्रेरक और मनोरंजनक कार्यक्रम।

विस्तृत जानकारी केलिए देखें: http://www.dscshow.in/

DSC 3
ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन के बारे में

ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन लि.देश का सबसे बड़ा न्यूज़नेटवर्क है, और इसमें ज़ी न्यूज़, ज़ी बिज़नेस, ज़ी पंजाब हरियाणा, हिमाचल, ज़ी 24 तास, ज़ी मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़, 24 घंटा, ज़ीमरुधारा, ज़ी संगम, ज़ी कलिंगा, और ज़ी पूर्वैया जैसे समाचारों का गुलदस्ता, ताज़ा न्यूज़, क्षेत्रीय समाचार न्यूज़ चैनल शामिल हैं।

Zeenews.com के माध्यम से आज की पीढ़ी को को ज्यादा सशक्त, पूर्णता वाली और बहुविकल्पों वाले समाचार मिल रहे हैं, कॉमस्कोर, गूगल एनालिटिक्स के अनुसार ये देश की एक तेजी से बढ़ती हुई वेब साईट है और इसकी सोशल मीडिया पर भी देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में एक सशक्त पहचान बनी है। एक जिम्मेदार मीडिया हाउस होने के नाते ज़ी नेटवर्क उच्चत्तम गुणवत्ता वाले समाचारों के साथ ही, राष्ट्रीय हित से जुड़े मुद्दों को लगातार उठाते हुए देश की सेवा के लिए पूरी तरह प्रतिबध्द है।

विस्तृत जानकारी के लिए देखें- http://zeenews.india.com

—————————————
मीडिया संपर्क

ZEE Corporate Brand
Abhishek Shrivastav
Mob: +91-9643800638
Email: [email protected]

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top