ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

डीआरडीओ ने उन्नत पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के विकास को जारी रखते हुए24 और 25 जून 2021 को मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर (एमबीआरएल)से देश में विकसित पिनाका रॉकेट के विस्तारित रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह परीक्षणओडिशा के सुदूर तटीय क्षेत्र चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से किया गया।

परीक्षण के दौरन 25 उन्नत पिनाका रॉकेटों को लॉन्‍च किया गया। जिन्हें एक के बाद एक लगातार लक्ष्य के तरफ प्रक्षेपित किया गया। परीक्षण के दौरान सभी उद्देश्यों को हासिल कर लिया गया। उन्नत पिनाका रॉकेट सिस्टम 45 किलोमीटर तक की दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेद सकता है।

इस दौरान आईटीआर और प्रूफ एंड एक्सपेरिमेंटल एस्टैब्लिशमेंट (पीएक्सई) द्वारा तैनात रेंज उपकरण टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम के जरिए सभी प्रक्षेपणों पर नजर रखी गई।

रॉकेट सिस्टम को पुणे स्थित आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एआरडीआई)और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल)द्वारा संयुक्त रूप से मेसर्स इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड, नागपुर के मैन्युफैक्चरिंग सहयोग के साथ विकसित किया गया है। उन्नत पिनाका प्रणाली को लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने के लिए विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उन्नत पिनाका रॉकेट के सफल प्रक्षेपण पर डीआरडीओ और उद्योग जगत को बधाई दी है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने सफल परीक्षणों में शामिल टीमों के प्रयासों की सराहना की।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top