Saturday, May 25, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्ति"एलिवेट एक्सपीरियंस द रीयल हाई" का आयोजन 19 दिसंबर को बिरला मातोश्री...

“एलिवेट एक्सपीरियंस द रीयल हाई” का आयोजन 19 दिसंबर को बिरला मातोश्री सभागार में

मुम्बई। अणुव्रत विश्व भारती सोसायटी (अणुविभा) के तत्वावधान में संचालित नशामुक्ति अभियान “एलीवेट : एक्सपीरियंस द रियल हाई” के अन्तर्गत 19 दिसम्बर 2023 को बिरला मातोश्री सभागार में प्रातः 9.30 से 12 बजे एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य श्री महाश्रमण जी के सान्निध्य में हो रही इस सेमिनार में देशभर के विशिष्ट बुद्धिजीवी भाग लेंगे और इस बात पर चिंतन करेंगे कि कैसे हमारी युवा पीढ़ी को ड्रग्स के चंगुल से बचाया जा सके।

आचार्य श्री महाश्रमण का मानना है कि हर तरह का नशा न केवल व्यक्ति के विकास में बाधक है, वरन समाज एवं राष्ट्र के विकास में भी बड़ी रुकावट है। आचार्य श्री अपनी अणुव्रत यात्रा के माध्यम से हजारों किलोमीटर पैदल चलते हुए जन-जन को नशामुक्ति का संदेश दे रहे हैं। अब तक वे लाखों लोगों को नशामुक्ति के लिए संकल्पित करा चुके हैं।

“एलीवेट : एक्सपीरियंस द रियल हाई” कार्यक्रम के संयोजक बाँबे हॉस्पिटल के कन्सल्टेंट फिजिशियन डा. गौतम भंसाली ने बताया कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाँबे हॉस्पिटल के चेयरमैन बी. के. तापड़िया, विशेष अतिथि बीएमसी कमिश्नर आई एस चहल एवं पुलिस कमिश्नर विवेक फसलकर होंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए डा. गौतम भंसाली ने बताया कि कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि के रूप में ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के डा. फारुख उड़वाड़िया, बाँबे हॉस्पिटल के डीन एस वी खडिलकर, एल आई सी इंडिया के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती, राइट टू सर्विस कमिश्मर मनु श्रीवास्तव, वेस्टर्न नेवल कमांड के कमांडिंग इन चीफ दिनेश त्रिपाठी, एयरपोर्ट एंड कार्गो के चीफ कमिश्नर श्रीमती प्राची सरूप, इनकम टैक्स के डी. जी. प्रबोध सेठ, एमएमआरडीए कमिश्नर डा. संजय मुखर्जी, जैन समाज में प्रतिष्ठित बाबूलाल जी भंसाली, सुखराज जी नाहर, पृथ्वीराज जी कोठारी, मोतीलाल जी ओसवाल के अलावा अभिनेता सुनील शेट्टी एवं संजय दत्त, Gurmeet Singh, miss universe 2021 Harnaz Kaur Sandhu सहित कई आई ए एस, आईपी एस अधिकारी व मुंबई के नामचीन डाक्टरा उपस्थित रहेंगे।

अणुविभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अविनाश नाहर ने बताया कि प्रमुख चिकित्सक, शिक्षाविद्, समाज सुधारक, एनसीसी, पुलिस, स्थानीय प्रशासन के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोग इस सेमिनार में युवाओं को नशामुक्त बनाने के लिए राष्ट्र स्तरीय योजना की रूपरेखा तैयार करेंगे।

उल्लेखनीय है कि अणुव्रत आंदोलन के आध्यात्मिक मार्गदर्शक आचार्य श्री महाश्रमण के मुम्बई प्रवास के दौरान अणुविभा ने नशामुक्ति अभियान को प्रमुखता से अपने हाथ में लिया है। इसके तहत नशे से दूर रहने के लिए विद्यार्थियों को ध्यान का अभ्यास कराया जाता है तथा उनसे संकल्प पत्र भरवाये जाते हैं। अब तक लगभग साठ विद्यालयों एवं कॉलेजों में आयोजित कार्यशालाओं के माध्यम से बीस हजार से अधिक विद्यार्थी अपने आपको ड्रग्स से दूर रखने के लिए संकल्पित हो चुके हैं। मुम्बई पुलिस अणुविभा के नशामुक्ति अभियान के साथ सहयोगी के रूप में जुड़ी हुई है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार