आप यहाँ है :

फेसबुक छोटे व्यापारियों के लिए शुरु करेगा ‘शॉप्स’

सोशल मीडिया कंपनी ‘फेसबुक’ ने कोरोवायरस (कोविड-19) महामारी के दौरान छोटे व्यापारियों को सपोर्ट करने की कोशिश के तहत कदम आगे बढ़ाया है। दरअसल फेसबुक ने एक नया फीचर ‘शॉप्स’ (Shops) लॉन्च किया है। इस फीचर को लॉन्च करने का उद्देश्य छोटे व्यापारियों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना है, ताकि उस पर वे अपने प्रॉडक्ट प्रदर्शित कर सकें। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को इस बारे में घोषणा की है।

इस सर्विस के तहत दुकानदर अपने कस्टमर्स के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक ऑनलाइन स्टोर तैयार कर सकते हैं। बिजनेसमैन जिन प्रॉडक्ट्स को इन प्लेटफॉर्म पर रखना चाहते हैं, वे उनका चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा वे अपने प्रॉडक्ट्स और ब्रैंड्स को प्रदर्शित करने के लिए इस ‘शॉप’ के लुक को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। उसका कवर पेज बदल सकते हैं अथवा उसे एक नया रंग दे सकते हैं और अपने मनचाहे प्रॉडक्ट को उसमें सजा सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फेसबुक शॉप्स को फिलहाल अमेरिका में जारी कर दिया गया है। इंस्टाग्राम में इस फीचर को आने वाले महीनों में लाया जाएगा। साथ ही इस नए फीचर को जल्द ही भारत समेत अन्य बाजारों में भी उतारा जाएगा। यह फीचर फ्री होगा। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है, ‘हम लोगों की खरीदारी की खुशी को एक नया अनुभव देना चाहते हैं और हम छोटे बिजनेस को ऐसा प्लेटफॉर्म देना चाहते हैं, जहां पर लोग अपने पसंद की चीजें तलाश सकें और उन्हें खरीद सकें।’

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top