ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा सभी 6 मंडलों की स्टाफ सुविधाओं का वीडियो लिंक के ज़रिये शुभारंभ

मुंबई। राष्ट्र के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने 15 अगस्त, 2020 को पश्चिम रेलवे मुख्यालय, चर्चगेट के कॉन्फ्रेंस हॉल में वीडियो लिंक के माध्यम से पश्चिम रेलवे के सभी छह डिवीजनों में किए गए विभिन्न कर्मचारी सुविधाओं और तकनीकी विकास कार्यों का उद्घाटन किया। श्री कंसल ने मुंबई सेंट्रल डिवीजन की 4 स्टाफ सुविधाओं, वडोदरा डिवीजन के एक तकनीकी विकास कार्य, अहमदाबाद डिवीजन की एक स्टाफ सुविधा, रतलाम डिवीजन की 3 स्टाफ सुविधाओं तथा भावनगर और राजकोट डिवीजनों की दो- दो स्टाफ सुविधाओं का उद्घाटन किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, देशव्यापी तालाबंदी के बावजूद पश्चिम रेलवे द्वारा लॉकडाउन के दौरान कई कर्मचारी सुविधाओं और विकास कार्यों को पूरा किया गया है। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने सभी छह डिवीजनों मुंबई, अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और रतलाम में पूरी की गई इन स्टाफ सुविधाओं और तकनीकी विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इस समारोह का सफल संचालन और आभार प्रदर्शन पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा किया गया। पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री आलोक कुमार और विभिन्न विभागों के प्रमुख भी इस अवसर पर उपस्थित थे, जबकि पश्चिम रेलवे के सभी मंडल रेल प्रबंधकों ने अपने सम्बंधित उद्घाटन के दौरान महाप्रबंधक के साथ विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

मुंबई डिवीजन के अंतर्गत श्री कंसल ने वलसाड में नवनिर्मित क्रू लॉबी का उद्घाटन किया। 65 साल पुरानी क्रू लॉबी को आधुनिक सुविधाओं और बेहतर आंतरिक और बाहरी सौंदर्यशास्त्र के साथ एक नया रूप मिला है, जो चालक दल के लिए पूर्ण दक्षता में अपने कर्तव्यों को निष्पादित करने के लिए सुखदायक और आराम का वातावरण देगा। महाप्रबंधक ने चर्चगेट में नए वातानुकूलित रनिंग रूम का भी उद्घाटन किया। श्री कंसल ने नवनिर्मित महालक्ष्मी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और बधवार पार्क कॉलोनी में नवनिर्मित अतिरिक्त कमरों का भी उद्घाटन किया।

अहमदाबाद डिवीजन के अंतर्गत वीडियो लिंक के दौरान, श्री कंसल ने वागपुरा स्टेशन के पास नवनिर्मित स्टाफ क्वार्टरों और वडोदरा डिवीजन में मेमू कारशेड में स्वचालित कोच वॉशिंग प्लांट का उद्घाटन किया। राजकोट डिवीजन के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से महाप्रबंधक ने खंभालिया स्टेशन पर नवनिर्मित स्टाफ क्वार्टरों और जामवंतली में भी नवनिर्मित स्टाफ क्वार्टरों का उद्घाटन किया। भावनगर डिवीजन के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से जुड़कर, गोंडल स्टेशन पर नवनिर्मित स्टाफ क्वार्टरों और पिपावाव में रनिंग रूम का उद्घाटन महाप्रबंधक द्वारा किया गया।

रतलाम डिवीजन के साथ वीडियो लिंक के माध्यम से श्री कंसल ने माल ग्राहकों के साथ बातचीत के लिए “RAVI – रेल ऐप फॉर व्यापारी इंटरएक्शन” नामक एक मोबाइल ऐप का उद्घाटन किया। यह ऐप संचार के लिए उपलब्ध एकल खिड़की के रूप में काम करेगा और समस्याओं को हल करने में समय की बचत करेगा। यह अनोखा ऐप माल के कारोबार को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्री कंसल ने एक एंड्रॉइड ऐप “ई-समाधान” का भी उद्घाटन किया, जो कर्मचारियों की एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों से सम्बंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करेगा। यह एक दो-तरफ़ा संचार मॉड्यूल के रूप में भी काम करेगा, जो न केवल एक बहु-विभाग शिकायत प्रणाली के रूप में बल्कि एक आईडी कार्ड जनरेटर के रूप में भी कार्य करेगा, जहाँ कर्मचारी सीधे अपने द्वारा आईडी कार्ड जनरेट करने के लिए अपने आवश्यक विवरण प्रस्तुत करेंगे।

श्री कंसल ने देवास गुड्स शेड में विभिन्न अवसंरचनात्मक विकास कार्यों का उद्घाटन किया। ये इंफ्रा विकास सभी सम्बंधित व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होंगे और इस माल शेड में माल ढुलाई गतिविधियों को बढ़ावा देंगे। सामाजिक प्रोटोकॉल के मानदंडों को बनाए रखने के प्रयासों में, पश्चिम रेलवे ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर चर्चगेट स्थित पश्चिम रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के हाथों एक क्लिक पर विभिन्न स्टाफ सुविधाओं और तकनीकी विकास कार्यों का सफलतापूर्वक उद्घाटन आयोजित कर एक अनूठी पहल की है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top