Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचघर बैठे आपको एटीएम से पैसे मिलेंगे

घर बैठे आपको एटीएम से पैसे मिलेंगे

अगर आपको पैसे की इमरजेंसी में जरूरत पड़ जाती है और आप बैंक जाने की स्थिति में नहीं हैं तो भी आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक एक ऐसी सुविधा लेकर आया है, जिसके जरिये बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के आपका कैश आपके हाथ में होगा। India Post Payments Bank की आधार एटीएम सर्विस (Aadhaar Enabled Payment System या AEPS) के जरिये आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे फिर आपके दरवाजे पर सीधे पोस्टमैन पहुंचेगा और आप कैश निकाल सकेंगे।

गौरतलब है कि India Post Payments Bank (IPPB) ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए बताया कि अगर आप बैंक जाने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं तो IPPB की ऑनलाइन आधार एनेबल्ड ATM (Aadhaar ATM सर्विस या AePS) के जरिये अपने घर से आसानी से पैसा निकाल सकेंगे। इसके लिए एक मशीन माइक्रो एटीएम (MicroATM) लेकर पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक आपके घर पहुंचेगा और आपको अपना बायोमेट्रिक स्कैन करना पड़ेगा।

कितनी रकम तक का हो सकेगा ट्रांजैक्शन
Aadhaar ATM सर्विस के जरिये पेमेंट लेने पर आपके हर ट्रांजैक्शन की मैक्सिमम लिमिट 10,000 रुपये होगी। इसका मतलब यह है कि एक बार में आप दस हजार रुपये तक का ट्रांजैक्शन बिना बैंक गए अपने घर से कर सकते हैं। हालांकि आप कई बैंकिंग ट्रांजैक्शन्स कर सकते हैं। उसके लिए कोई रोक नहीं है।

किसे मिलेगा Aadhaar ATM सर्विस का फायदा
अब आप सोच रहे होंगे कि घर तक पैसा तो आ जाएगा लेकिन इसके लिए क्या-क्या जरूरतें पड़ेंगी? तो बता दें कि सबसे पहले आपको आधार इनेबल्ड पेमेंट्स सर्विस में हिस्सा लेने वाले बैंक में अकाउंट होना जरूरी है।

बैंक से यह फायदा तभी आपको मिलेगा जब आपके अकाउंट से आपका आधार लिंक हो। बता दें कि आपको अपना आधार दिखाने की कोई जरूरत नहीं है। बस अकाउंट से लिंक होना जरूरी है। जब पोस्टमैन आपके पास बॉ़योमेट्रिक मशीन लेकर आएगा तो आपको उसपर स्कैन करना होगा। बॉयोमेट्रिक स्कैन कंपलीट होने के बाद ही आपको पैसा मिलेगा।

Aadhaar ATM के तहत क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं
IPPB ने अपने FAQ में बताया कि इस सुविधा के जरिये आप अपने अकाउंट से पैसे निकाल (Cash Withdrawal) सकते हैं। अपना अकाउंट की बैलेंस इनक्वायरी (balance Enquiry) कर सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट (Mini statement) निकाल सकते हैं। और दिलचस्प बात यह भी है कि आप आधार से आधार फंड ट्रांसफर (Aadhar to Aadhar fund transfer) कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप अपने आधार के जरिये दूसरे बैंक अकाउंट में बस आधार की जानकारी देकर पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

अगर आपके पास एक आधार नंबर से कई अकाउंट हैं तो
बैंक ने बताया कि अगर आपके पास कई बैंकों में अकाउंट हैं और आधार नंबर एक ही है तो आपको ट्रांजैक्शन करते समय बैंक को सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

लेकिन, अगर एक ही बैंक में आपके कई अकाउंट हैं और आधार नंबर सेम ही है तो आप उसी अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर सकेंगे, जो आपका प्राइमरी अकाउंट है। आपके पास अकाउंट सिलेक्ट करने का ऑप्शन नहीं होगा।

घर पर पेमेंट लेने के लिए कितना लगेगा चार्ज
IPPB ने अपने FAQ के जरिये ये बात साफ की है कि कस्टमर्स को ट्रांजैक्शन के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। हालांकि, चूंकि आप अपने घर पर सर्विस ले रहे हैं तो बैंक सर्विस चार्ज के तौर पर एक निश्चित फीस लेगा।

ट्रांजैक्शन के बाद मिलेगा मैसेज
इन दिनों बैंकों के ट्रांजैक्शन्स को लेकर कई तरह के फ्रॉड हो रहे हैं। ऐसे में IPPB ने आपको अपने पेमेंट से संबंधित जानकारी के लिए नियम बनाए हैं, जिससे आपको कोई गलत जानकारी न दे सके।

इस सर्विस के तहत जो पोस्टमैन आपके लिए m-ATM (माइक्रो एटीएम) लेकर आएगा, उसी में ही आपके ट्रांजैक्शन का स्टेटस देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा, अगर आपने मोबाइल अलर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो ट्रांजैक्शन के तुरंत बाद आपको मैसेज मिलेगा।

क्या है Aadhaar ATM से पैसे मंगाने का प्रोसेस
आपको IPPB की ऑफिशियल वेबसाइट पर डोर स्टेप बैंकिंग के लिए सर्विस रिक्वेस्ट फॉर्म मिलेगा। उसमें आपको नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता. पिन कोड, सबसे नजदीकी पोस्ट ऑफिस, जिस बैंक में आपका अकाउंट हो-उसका नाम यानी लिंक्ड ब्रांच, डिवीजन, क्षेत्र, सर्कल और राज्य की जानकारी देनी होगी। बस इसके बाद क्या, आपको आइ एग्री पर क्लिक करना होगा और कुछ ही देर में पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक आपके दरवाजे पर माइक्रो एटीएम लेकर मौजूद होगा।

साभार-hindi.business-standard.com/ से

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार