आप यहाँ है :

मेहनत, ईमानदारी और विश्वास व्यापार करने के मूलमंत्र हैं:-राजेंद्र सिंह

अमेरिका में बॉलिवुड कलाकारों को लाने वाले स्टार प्रमोशन इंक के संस्थापक /अध्यक्ष श्री राजेंद्र सिंह जी बहुत ही विनम्र इंसान हैं। शायद यही कारण है कि सभी कलाकार आपके साथ ख़ुशी ख़ुशी काम करना चाहते हैं। आप पिछले २५ सालों से सिनेमा, संगीत, अभिनेताओं को दर्शकों के लिए मंच पर लाते रहे हैं। आपने करीब १२५ स्थानीय शो और १२ अंतराष्ट्रीय शो किये हैं जिनमें ५००० से १५००० लोग तक शामिल हुए हैं। आज के समय में अपना नाम बनाने के लिए राजेन्द्र जी बधाई के पात्र हैं।

भारत के राजस्थान से संबंध रखने वाले श्री राजेन्द्र जी पूरे नार्थ अमेरिका में एक जाना पहचाना नाम बन चुके हैं और सभी आपकी बहुत इज्जत करते हैं। अमेरिका आने के कुछ सालों बाद ही साल १९९५ में आपने अपनी कम्पनी स्टार प्रमोशन की स्थापना की। इन्होने “वतन से दूर ” नामक पुस्तक लिखी, जो कि बहुत प्रसिद्ध हुई। मेहनत ,ईमानदारी और विश्वास यह व्यापार करने के आपके कुछ मूलमंत्र हैं। यही कारण है की जिसके साथ भी आपने काम किया वह काम से अलग आपके दोस्त बन गए।

राजेन्द्र जी को भारतीय संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देना बहुत ही अच्छा लगता है और इसी कार्य में आप सालों से लगे हुये हैं। आपका स्वभाव ही है कि अनिल कपूर,संजय दत्त ,अनुपम खेर ,सोनू सूद ,कपिल शर्मा इत्यादि बड़े बड़े कलाकार आपके बहुत ही अच्छे दोस्त हैं।

राजेन्द्र जी ने बहुत से शो किये हैं उनमें से कुछ तो कभी न भूलने वाली याद बन गए हैं जैसे अमिताभ और उनके परिवार का शो जिसका नाम था ‘अनफॉर्गेटबिल ‘l इसके बाद २०१६ में टोयटा सेन्टर में हुआ शो भी बहुत यादगार रहा जिसका नाम था “ड्रीम टीम “। इस शो के बारे में बात करते हुए राजेन्द्र जी ने कहा कि उन्होंने इस शो की घोषणा करीब ६ महीने पहले ही कर दी थी और इस शो का मूल्य था 1.2 मिलियन डॉलर, पर जिस दिन यह शो होना था उसकी दिन किसी ने कैलाश खेर और जवाद अहमद का मुफ्त में शो रख दिया पर फिर भी “ड्रीम टीम “का शो बहुत सफल रहा। इसमें आलिया भट्ट परणीति चोपड़ा ,वरुण धवन ,सिद्धार्थ मल्होत्रा ,आदित्य रॉय कपूर, बादशाह, कैटरीना तथा करण जौहर इत्यादि शामिल थे। राजेन्द्र जी ने कहा कि शाहरुख़ और दीपिका का शो भी वह कभी नहीं भूल सकते। एक और शो को याद करते हुए आपने बताया की उसमें प्रीति ,अनिल कपूर ,काजोल शाहरुख़ खान ,जूही चावला अक्षय कुमार ,अमीर खान इत्यादि आये थे,शो का नाम था ‘औसम फोरसम’। २०१८ में हुए ऐ आर रहमान का शो भी बहुत ही सफल रहा था l उसको करीब ६०००लोगों ने देखा था। राजेंद्र जी ने कहा कि उनके सारे ही शो उनके दिल के बहुत करीब हैं। आपके शो की सफलता आपके अच्छे व्यव्हार की कहानी कहती है। मनोरंजन की दुनिया में शो करवाने वालों में आपका नाम सफल लोगों की सूची में शामिल है।

अब यदि इनके संगीत शो की बाते करें तो शायद ही कोई ऐसा गायक या गायिका हो जिनका शो राजेन्द्र जी ने न किया हो। मार्च २०१८ में इलयाराजा का शो जिसमें तमिल, तेलगू, मलयालम और हिन्दी जानने वालों के लिए गाने गाये ,उस पर ६० लोगों का सिम्फनी ओर्केस्ट्रा ने बहुत ही मन मोहक समां बाँधा था। इसके आलावा संगीत शो के कुछ और नाम हैं शान अभिजीत ,आशा भोसले ,सोनू निगम ,ऋचा शर्मा, दलेर मेहँदी ,उस्ताद राहत फ़तेह अली खान ,जगजीत सिंह जिनका शो राजेन्द्र जी ले कर आये।

राजेन्द्र जी अमेरिका में बहुत से नाटकों का शो ले कर भी आएं हैं जैसे जया बच्चन का ‘डॉ मुक्ता’, परेश रावल और स्वरुप संम्पत का शादी@बरबाद.com, अनुपम खेर और चाणक्य का “कुछ भी हो सकता है”, अनुप खेर और नीना गुप्ता का’ मेरा वो मतलब नहीं था’l इस महामारी से पहले २०१९ में एक शो जो ९० के दशक के संगीत का था। बहुत सफल रहा था जिसमें कुमार सानू ,अलका याग्निक और उदित नारायण जी शामिल थे। राजेंद्र जी पूर्ण रूप से मनोरंजन के शो लाने में जुटे हुए हैं। अभी सब कुछ बन्द सा है पर अगले वर्ष के लिए राजेंद्र जी कुछ बड़े शो लाना चाहते हैं अतः अभी उसी पर काम कर रहे हैं।

आपके सितारों को आपके सामने लाने वाला एक ही नाम है स्टार प्रमोशन के श्री राजेन्द्र सिंह जी। अब देखना होगा अगले वर्ष इनके ख़ज़ाने में से हमारे लिए क्या निकलता है।

 

 

 

 

 

(रचना श्रीवास्तव अमरीका में रहती हैं व वहाँ रहने वाले भारतीयों के बारे में व भारतीय समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के बारे में नियमित रूप से लिखती है)

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top