Friday, March 29, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचहार्लिक्स और डाबर के दावे फर्जी

हार्लिक्स और डाबर के दावे फर्जी

विज्ञापन उद्योग पर नजर रखने वाले भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) ने आइडिया सेलुलर, डाबर, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) कंज्यूमर और हेइंज जैसी कंपनियों के 125 भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ शिकायतें सही पाई हैं। ये विज्ञापन इस साल फरवरी के हैं।

ASCI की ग्राहक शिकायत परिषद (सीसीसी) को फरवरी के दौरान 167 शिकायतें मिलीं और अधिकतम 73 शिकायतें पर्सनल और हेल्थकेयर वर्ग में भ्रामक विज्ञापनों को लेकर थीं जो सही पाई गर्इ।

परिषद ने आइडिया सेल्यूलर के विज्ञापन के खिलाफ शिकायत को सही ठहराया जिसमें हरियाणा की लड़कियों को पढ़ने के लिए घर से बाहर नहीं जाने देने की प्रथा दिखाकर हरियाणा की प्रतिष्ठा धूमिल की गई है। इसी तरह, हेइंज इंडिया के ‘ग्लूकॉन डी- वोल्ट’ के विज्ञापन में बच्चों को टैबलेट हवा में उछालकर उसे सीधे मुंह से पकड़ते हुए दिखाया गया है जो एक खतरनाक प्रयास है बच्चे इसकी नकल करने को प्रेरित हो सकते हैं।

वहीं, हॉर्लिक्स के विज्ञापन में दिखाया गया कि परीक्षा के समय हॉर्लिक्स का सेवन करने से एकाग्रता बढ़ती है। दूसरी ओर, डाबर के विज्ञापन में दावा किया गया है कि डाबर च्यवनप्राश प्रतिरोधक क्षमता तीन गुना कर देता है जिससे बच्चे अंदर से मजबूत होते हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार