आप यहाँ है :

हिंदुत्व से ही राष्ट्र वैभवशाली बनेगाः भैयाजी जोशी

मेरठ। हिन्दू समाज की एकजुटता पर बल देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश सदाशिव राव जोशी उर्फ भैय्याजी जोशी ने कहा है कि समाज एकजुट होकर गैर हिन्दू ताकतों के षड्यंत्रों को नाकाम करे,अन्यथा राष्ट्र वैभवशाली नहीं बन पायेगा।

यहां आयोजित राष्ट्रोदय कार्यक्रम में जोशी ने कहा, ‘संघ सामाजिक परिवर्तन का आंदोलन चला रहा है। तो ऐेसे में जाति, क्षेत्र, भाषा की आवाज उठाने से नहीं, बल्कि हिन्दुत्व से समाज बदलेगा।’अगले वर्ष फरवरी में होने वाले राष्ट्रोदय समागम के पूर्वाभ्यास के दौरान जोशी ने कहा, ‘गौरक्षा को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। गौरक्षा आंदोलन मुसलमानों और इसाइसों के खिलाफ नहीं है। गौरक्षा देश की अस्मिता के साथ जुड़ा है। इसे बेवजह सांप्रदायिक मुद्दा बनाया जा रहा है।’उन्होंने कहा कि जो लोग गौरक्षा जैसे देश की अस्मिता से जुड़े मुद्दों को सांप्रदायिक मामला बताकर असंतोष फैलाते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ समाज को जागरूक करना होगा।

प्रदूषण, कन्या भ्रूण हत्या, छुआछूत जैसी सामाजिक बुराइयों पर हमला बोलते हुए जोशी ने कहा,‘दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या, पर्यावरण प्रदूषण जैसी बीमारी समाज का पतन कर रही हैं। इन समस्याओं को सरकार कानून बनाकर दूर नहीं कर सकती, इसके लिए समाज को आगे आना होगा। इसके लिए मानसिकता में परिर्वतन करना होगा।’ स्वच्छ भारत अभियान पर भी सवाल उठाते हुए जोशी ने कहा कि विज्ञापन और पत्रक बांटने से स्वच्छता का कार्य नहीं होगा, बल्कि हमें खुद को बदलकर सरकार की देश को स्वच्छ करने की मंशा को साकार करना होगा।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top