ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

गुजरात में ऐतिहासिक जीत !

गुजरात में ऐतिहासिक जीत !

मोदी जी गुजरात के शेर हैं। गुजरात का मध्यवर्ग और शहर में रहने वाले लोग मोदी जी को अति लोकप्रिय नेता मानते हैं ।नरेंद्र मोदी जी गुजरात के शहरी इलाकों और मध्यवर्ग के बीच काफी लोकप्रिय हैं। गुजरात राज्य विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने ऐतिहासिक जीत( landslide victory) प्राप्त की है, वर्ष 1985 में कांग्रेस के माधव सिंह सोलंकी के नेतृत्व में 149 सीटों पर विजय प्राप्त की थी; इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) का वोट शेयर 49.1% था ,और इस बार 53 % प्राप्त हुआ है।

सूरत में सोशल साइंस स्टडी सेंटर के प्रोफेसर किरण देसाई कहते हैं कि” नरेंद्र मोदी जी के साथ गुजरात का मध्य वर्ग और शहरी वर्ग अब भी बड़ी मजबूती से खड़ा है; जिसके कारण भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जीत प्राप्त हुआ है ” प्रोफेसर किरण देसाई जी का कहना है कि” मोरबी में हादसा हुआ इससे भी वहां के लोगों को बीजेपी की विचारधारा से कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है, क्योंकि गुजरात की जनता/ मतदाता मोदी जी के व्यक्तित्व एवं नेतृत्व को पसंद करती है।गुजरात की जनता भारतीय जनता पार्टी को ही नरेंद्र मोदी जी मानती है, तो  यह जीत भारतीय जनता पार्टी की है एवं नरेंद्र मोदी जी कि जीत है।”.

गुजरात की राजनीति पर पकड़ रखने वाले एवं गुजरात की राजनीति पर तमाम किताब लिखने वाले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर घनश्याम शाह कहते हैं कि गुजरात में सदैव हिंदुत्व का एजेंडा वोट का आधार है,मतदाताओं के वोट का जन समर्थन है। गुजरात में ऐतिहासिक विजय पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि” गुजरात राज्य हमेशा इतिहास रचने का काम किया है ।पिछले दो दशक में मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में विकास के सभी कार्य संपन्न किए और गुजरात की जनता ने भाजपा को आशीर्वाद देकर जीत के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए”।

मैक्स वेबर जो एक समाजशास्त्रीय थे,ने नेतृत्व को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किए थे परंपरागत नेतृत्व ,कानूनी – विवेकी नेतृत्व और चमत्कारिक/ करिश्माई नेतृत्व। वर्तमान मोदी जी की सरकार चमत्कारी एवं लोकप्रियता के आधार पर ऐतिहासिक जीत को प्राप्त कर रही है। वर्तमान दौर की राजनीति की उपादेयता सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास, सुशासन ,गरीबों /निर्धनों और वंचितों की सेवा में समर्पित धारणा, किसानों के कल्याण ,मध्यम वर्ग का सम्मान ,नारी सशक्तिकरण, स्वास्थ्य सेवाओं पर सरकार का गंभीर प्रयास ,राष्ट्रीय सुरक्षा की प्राथमिकता, विदेश नीति में राष्ट्रीय हित की उपादेयता ,निरंतर सुधार की प्रक्रिया पर केंद्रीकरण ,ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों का सम्मान महत्वपूर्ण एवं आवश्यक कार्य हो चुका है ,इसलिए जनता ऐतिहासिक जीत को साकार कर रही है।

राजनीति विज्ञान का पिता एवं कालांतर में 158 देशों के संविधानों का तुलनात्मक अध्ययन करने वाले अरस्तु का कहना था कि लोकतंत्र में जनता की सहभागिता अधिकतम होती है ,जनता शासक के उत्तरदायित्व की भावना ,विश्वास ,शासकीय नीतियों को पसंद करती है तो लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में सरकार मजबूत, स्थिर एवं लोकप्रिय सरकार सिद्ध होती है। वर्तमान सरकार की उपादेयता रही है कि नरेंद्र मोदी जी अपनी प्रत्येक नीति निर्माण और कार्रवाई में भारत पहले के संकल्प पर कायम है ।मोदी जी की सरकार ने भारत की आंतरिक और बाह्य सीमाओं की सुरक्षा व संरक्षा की है ,और विदेशों में हमारे हितों को निरंतर बढ़ावा दिया है। सार्वजनिक सेवा वितरण प्रणाली( पीडीएस ) को उत्कृष्टता के शिखर पर पहुंची है और साथ ही सरकारी सेवाओं और इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के कार्यान्वयन में एक आदर्श बदलाव देखा गया है ।

इनका प्रभाव जनता के भावनाओं, कार्यों में पारदर्शिता ऐसे तत्व हैं जिसे जनता ने मोदी सरकार को आशीर्वाद प्रदान किया है ।लोकतंत्र की प्रासंगिकता मजबूत, स्थिर एवं उत्तरदायित्व सरकार से है एवं रचनात्मक विपक्ष की भूमिका भी है। ऐतिहासिक जीत ने विपक्ष को अस्तित्व से बाहर कर दिया है ;क्योंकि विपक्ष के लिए विधानसभा का 10%सीट का होना आवश्यक है जो असंभव हो चुका है। मुझसे बीबीसी संवाददाता ,अमृत बाजार पत्र के लखनऊ के संवादाता श्रीमान चंदन श्रीवास्तव जी एवं पायनियर के विशेष संवाददाता श्रीमान हरिराम जी ने इस पर मेरे राय को रेखांकित किया है। लोकतंत्र में सरकार का 27 साल तक सत्ता पर काबिज रहना इस तथ्य का पुरजोर समर्थन है कि सरकार में उत्तरदायित्व, सुशासन ,गरीबों व बेसहारा व्यक्तियों के लिए सहयोगी रही है । गुजरात राज्य लोक कल्याणकारी राज्य के लक्ष्य (गरीबी /निर्धनता, बेरोजगारी, बुढ़ापा में संरक्षण, वेश्यावृत्ति का उन्मूलन ,अभावग्रस्त एवं समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाया है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top