ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा अत्याधुनिक यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की शुरुआत

मुंबई। ‘डिजिटल इंडिया’ पहल की ओर एक कदम आगे बढ़ते हुए पश्चिम रेलवे ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। पश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल मंडल ने यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (UCCC) की शुरुआत की है जो मुंबई सेंट्रल में स्थित है। उन्नत विशेषताओं के साथ यह अत्याधुनिक तकनीक डेटा संग्रह, डेटा निगरानी को सक्षम बनायेगी और रियल टाइम में निर्णय लेने में मदद करेगी, जिससे संरक्षा और संसाधन अनुकूलन में सुधार होगा। यह उपलब्धि पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल के मार्गदर्शन एवं दूरदर्शी नेतृत्‍व में हासिल की जा सकी है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा विकसित यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (UCCC) भारतीय रेलवे पर एक अनूठी पहल है, जिसमें कई उन्नत और अत्‍याधुनिक विशेषताएं शामिल हैं। 587 वर्गमीटर के क्षेत्र में स्थित यूसीसीसी को एर्गोनोमिक विशेषताओं और अत्याधुनिक परिवेश के साथ सौंदर्य की दृष्टि से डिजाइन किया गया है। इसमें तीन अलग-अलग क्षेत्र अर्थात कंट्रोल सेंटर, आईटी केंद्र और आपदा प्रबंधन सह बैठक कक्ष शामिल हैं। कंट्रोल सेंटर में 9 कॉलम और 2 पंक्तियों में 55 इंच के 18 टीवी के साथ सेगमेंटेड वीडियो वॉल और कोर क्षेत्रों की निगरानी के लिए 8 कंट्रोल वर्क स्‍टेशन जिसमें परिचालन और सुरक्षा, ग्राहक संतुष्टि, स्वास्थ्य और सुरक्षा, क्षमता विस्तार और विकास कार्य, फिक्स्ड एंड रोलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों के परिसंपत्ति प्रबंधन, वित्त, मानव संसाधन और खरीद, नंदुरबार क्षेत्र और वलसाड क्षेत्र की मॉनिटरिंग शामिल है। आईटी केंद्र में निरंतर सुधार और अनुप्रयोग विकास के लिए 16 वर्क स्‍टेशन हैं, जबकि आपदा प्रबंधन सह बैठक कक्ष में इंटरैक्टिव ऑडियो, विजुअल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टूल के साथ एक 30 सीटों वाला सम्मेलन कक्ष की सुविधा है।

यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (यूसीसीसी) की मुख्य विशेषताएं

· रेलवे के मुख्य कार्यों की सूचना प्रणाली को एकीकृत करता है – परिचालन; वाणिज्‍य; ट्रैक, सिग्नल और टेलीकॉम, ट्रैक्शन, पावर सिस्टम, लोकोमोटिव, कोच और वैगन, मेंटेनेंस डिपो और स्टेशनों जैसे फिक्स्ड और रोलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर दोनों का एसेट मैनेजमेंट; वित्त; मानव संसाधन; खरीद – और मंडल के तत्काल, मध्यम और दीर्घकालिक सर्वांगीण कार्य निष्‍पादन को बढ़ाने के लिए मजबूत डेटा-संचालित क्रॉस फंक्शनल विज़ुअलाइज़ेशन टूल किट उपलब्‍ध कराता है। विज़ुअलाइज़ेशन एनालिटिक्स को मुंबई मंडल द्वारा मौजूदा आईटी सिस्टम का लाभ उठाते हुए और जहां भी आवश्यक हो, अनुकूलित डेटाबेस विकसित करते हुए विशुद्ध रूप से इन-हाउस विकसित किया गया है।

· यूसीसीसी समर्पित संचार और आईटी अनुप्रयोग पैकेजों के माध्यम से मुंबई सेंट्रल कंट्रोल के फैले हुए भौगोलिक नियंत्रण क्षेत्राधिकारों को भी एकीकृत करता है; वलसाड नियंत्रण क्षेत्र और नंदुरबार नियंत्रण क्षेत्र, जो मुंबई से सूरत और सूरत से जलगांव को कवर करते हुए विविध लेकिन अलग-अलग परिचालन क्षेत्रों में फैला हुआ है।

· यूसीसीसी मुंबई उपनगरीय प्रणाली पर एकीकृत निगरानी प्रणाली के तहत विकसित किए जा रहे 2700+ सीसीटीवी नेटवर्क की निगरानी, दूरस्थ प्रबंधन और समस्या निवारण सहित एक केंद्रीकृत इवेंट प्रबंधन प्रणाली भी प्रदान करता है जो चर्चगेट से विरार तक अपने कोर सिस्टम पर हर दिन 3 मिलियन से अधिक यात्रियों को परिवहन कराती है।

· यूसीसीसी बाढ़, वर्षा, ट्रेसपासिंग, बाहरी एजेंसियों जैसी जिला और नगरपालिका प्राधिकारियों, पुलिस, अग्निशमन, अस्पतालों, नौसेना और तट रक्षक के साथ संचार सहित संबंधित विषयों के लगभग हर पहलू पर सूचना स्ट्रीमिंग के साथ मुंबई मंडल पर आपदा प्रबंधन के लिए एक निर्बाध सुविधा प्रदान करता है।

श्री ठाकुर ने बताया कि यूनिफाइड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (UCCC) का उद्घाटन रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष एवं सीईओ श्री सुनीत शर्मा द्वारा 7 नवंबर, 2021 को पश्चिम रेलवे की अपनी हाल की समीक्षा यात्रा के दौरान किया। श्री शर्मा यूसीसीसी से बहुत प्रभावित हुए और उन्‍होंने इस उन्नत तकनीक की सराहना की।

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

nineteen − 8 =

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top