Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिभारतीय नौसेना का आउटरीच कार्यक्रम जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख)

भारतीय नौसेना का आउटरीच कार्यक्रम जुलै लद्दाख (हैलो लद्दाख)

भारतीय नौसेना नए राज्य लद्दाख में सेवा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वहां के युवाओं और नागरिक समाज को जोड़ने के लिए एक आउटरीच कार्यक्रम “जूलै लद्दाख” (हैलो लद्दाख) आयोजित कर रहा है। इसके लिए नौसेना उप प्रमुख, वाइस एडमिरल संजय जसजीत सिंह ने 15 जून 23 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से 5000 किमी के मोटरसाइकिल अभियान को झंडी दिखाकर रवाना किया। भारतीय नौसेना ने इससे पहले पूर्वोत्‍तर में ठीक इसी तरह का प्रयास किया था जो बेहद सफल रहा था। भारतीय नौसेना ने सभी तटीय राज्यों में नागरिकों के साथ जुड़ने के लिए सम नो वरुणः कार अभियान भी चलाया था।

उत्तरी क्षेत्र में वर्तमान पहल के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं: –
(ए) आजादी का अमृत महोत्सव (भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष) मनाएं।
(बी) अग्निपथ योजना सहित भारतीय नौसेना द्वारा पेश किए जाने वाले करियर के अवसरों के बारे में लद्दाख क्षेत्र के स्कूलों/कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाना।
(सी) युवाओं को भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करें।
(डी) महिला अधिकारियों और जीवनसंगिनियों को शामिल करके प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की एक पहल नारी शक्ति का प्रदर्शन।
(ई) क्षेत्र में वरिष्‍ठ नौसैनिकों और वीर नारियों के साथ बातचीत करें।

आउटरीच कायर्क्रमों की योजना में लद्दाख के एक बड़े हिस्से से गुजरने वाला एक मोटर साइकिल अभियान, नौसेना के प्रसिद्ध बैंड के साथ सिटी सेंटर में एक बैंड कंसर्ट, चिकित्सा शिविर और नौसेना और लद्दाख फुटबॉल क्लब के बीच एक फुटबॉल मैच शामिल है।

झंडी दिखाने के समारोह में अपने संबोधन में, नौसेना के उप प्रमुख वाइस एडमिरल एसजे सिंह ने कहा कि नौसेना ने हमेशा साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया है क्योंकि ये न केवल जवानों को ऊंचे लक्ष्‍य और बेहतर हासिल करने के लिए प्रेरित करते हैं, बल्कि टीम-निर्माण और सौहार्द को भी मजबूत करते हैं जो समुद्र में उनके प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने देश के एक महत्वपूर्ण हिस्से में समुद्री जानकारी और नौसेना के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू करने के लिए सी राइडर्स को बधाई दी, जो समुद्र से दूर लेकिन हमारे दिलों के करीब है, और उन्हें टीवीएस मोटरसाइकिलों पर एक सुरक्षित और यादगार सवारी के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने एक महत्वपूर्ण कारण के लिए नौसेना के साथ साझेदारी करने के लिए टीवीएस मोटर्स लिमिटेड को भी धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि इस सहयोग के तहत किए गए ऐसे कई अभियानों में से यह पहला होगा।

मोटरसाइकिल अभियान दोपहिया और तिपहिया वाहनों की प्रतिष्ठित निर्माता, मैसर्स टीवीएस मोटर्स के साथ साझेदारी में आयोजित किया जा रहा है, जिसकी विरासत 100 वर्षों से अधिक पुरानी है, और इसका उद्देश्य टीवीएस अपाचे आरटीआर और आरआर 310 पर लद्दाख क्षेत्र के बड़े हिस्से को कवर करना है। अभियान के पहले चरण को आज 15 जून को नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाई गई और यह दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर राज्यों से होते हुए 28 जून को लेह पहुंचेगा।

श्री विमल सुंबली, हेड बिजनेस – प्रीमियम, टीवीएस मोटर कंपनी ने कहा, “हमें भारतीय नौसेना के साथ आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में जुड़ने पर बेहद गर्व और विनम्र महसूस हो रहा है। टीवीएस मोटर ने हमेशा नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने का प्रयास किया है। और साहसिक कार्य, और प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना के साथ यह सहयोग हमारी दृष्टि के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। यह अभियान हमारे साहस, लचीलापन और उत्कृष्टता की निरंतर खोज के साझा मूल्यों का एक वसीयतनामा है। हम इस असाधारण साहसिक कार्य के लिए तत्पर हैं और कामना करते हैं अधिकारियों को उनकी यात्रा के लिए शुभकामनाएं।”

अधिकारियों, नाविकों और परिवार के सदस्यों सहित कुल 35 भारतीय नौसेना के कर्मी इस मोटरसाइकिल अभियान में भाग ले रहे हैं, जिसमें लगभग 5000 किलोमीटर की दूरी तय की गई है, जो लद्दाख के दूरदराज के इलाकों और दुर्गम इलाकों से होकर गुजरेगा। वे मार्ग में स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और कारगिल युद्ध स्मारक और रेजांग ला की 1962 की लड़ाई के बहादुरों को श्रद्धांजलि भी देंगे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार