Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeभारत गौरवभारत का स्वदेशी जल प्रहरी 'स्कॉर्पियन सबमरीन' समुद्र में उतरा

भारत का स्वदेशी जल प्रहरी ‘स्कॉर्पियन सबमरीन’ समुद्र में उतरा

भारतीय नौसेना को मजबूत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही केंद्र सरकार को सोमवार को एक कामयाबी मिली। मझगांव डॉक पर तैयार की जा रही 6 में से एक 'स्कॉर्पियन सबमरीन' को सोमवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने ल़ॉंच किया। इसका निर्माण यूपीए सरकार के कार्यकाल में शुरू हुआ था। 

मझगॉव डॉक लिमिटेड के अधिकारियों ने बताया कि स्कॉर्पियन सबमरीन को सोमवार को डॉक से बाहर निकाला जाएगा। इसके बाद पहली बार सबमरीन को टेस्ट के लिए समुद्र में उतारा जाएगा। 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक टेस्ट के लिए सबमरीन को समुद्र में उतारे जाने के दौरान देखा जाएगा कि उसमे किसी तरह की तकनीकी खराबी तो नहीं है। अगर कोई तकनीकी खराबी होगी तो उसकी जांच की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि 2018 तक सबमरीन को नौसेना को सौंपा जा सकता है। 

इस दौरान रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने रक्षा प्रोजेक्ट्स को गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन मोदी सरकार रक्षा मुद्दों से जुड़ी चीजों पर बहुत गंभीर है। 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार