आप यहाँ है :

कोरोना संकट में श्रीमती तनुजा कंसल की अभिनव पहल

मुंबई। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ( WRWWO) द्वारा कोरोनावायरस की घातक महामारी के मुश्किल दौर में पश्चिम रेलवे के अग्रिम पंक्ति के कर्मयोद्धाओं को लगातार हरसम्भव सहयोग और प्रोत्साहन दिया जा रहा है। पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल के फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं ने कोरोना महामारी से लड़ाई पूरी जी -जान से लड़ी है। समर्पित डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उत्कृष्ट टीम के प्रयासों की सराहना की दृष्टि से 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा अत्यावश्यक उपकरण प्रदान किये गये।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कोरोनावायरस महामारी के वर्तमान परिदृश्य को मद्देनज़र रखते हुए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष श्रीमती कंसल और कार्यकारी समिति के सदस्यों द्वारा जगजीवन राम अस्पताल के डॉक्टरों के साथ एक वर्चुअल बैठक के ज़रिये सम्पर्क करने की पहल की गई।

श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा जगजीवन राम अस्पताल के अंतरंग मरीजों और चिकित्सा कर्मियों के उपयोग हेतु 15 इंडक्शन कुकर, 6 आरओ वाटर प्यूरिफायर और 2 हॉट एंड कोल्ड वॉटर डिस्पेंसर डोनेट किये गये। इस वर्चुअल बैठक के दौरान अपने स्वागत भाषण में जगजीवन राम अस्पताल की चिकित्सा निदेशक द्वारा ‘पावरप्वाइंट’ प्रस्तुति के ज़रिये पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा प्रदत्त विविध सुविधाओं सम्बंधी सामग्री की उपयोगिता दर्शाई गई। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने जगजीवन राम अस्पताल की मेडिकल बिरादरी के शानदार प्रयासों की खुले दिल से सराहना करते हुए उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 25 हज़ार रु. के सामूहिक पुरस्कार की घोषणा की। महाप्रबंधक श्री कंसल ने जगजीवन राम अस्पताल के सभी कोरोना कर्मयोद्धाओं की विभिन्न माध्यमों से सहायता करने और उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु अनूठी सद्भावना दर्शाने के लिए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन के सहयोगी प्रयासों की भी जमकर तारीफ की। इस दौरान पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य चिकित्सा निदेशक और जगजीवन राम अस्पताल की चिकित्सा निदेशक ने जेआरएच के अंतरंग मरीजों और चिकित्सा कर्मियों की सुविधा हेतु प्रदत्त विभिन्न उपकरणों एवं सुविधाओं के लिए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल के प्रति अपना हार्दिक आभार व्यक्त किया।

अपने सम्बोधन में श्रीमती तनुजा कंसल ने भविष्य में भी इस प्रकार की चिकित्सा सम्बंधी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हरसम्भव सहायता देने का आश्वासन दिया। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर ने बताया कि कोविड रोगियों के उपचार हेतु नामित पहला रेलवे अस्पताल होने के तौर जगजीवन राम अस्पताल द्वारा अब तक पूर्ण तरह स्वस्थ 1385 कोविड पॉजिटिव रोगियों को डिस्चार्ज किया गया और वर्तमान में इस अस्पताल में 142 एक्टिव कोविड रोगियों का इलाज चल रहा है।‌ सर्वोच्च रिकवरी रेट रखने वाले मुंबई के प्रमुख अस्पतालों में जगजीवन राम अस्पताल भी शामिल है।

श्री सुमित ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने श्रीमती कंसल के मार्गदर्शन में पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल अस्पताल में सभी आधुनिकतम सुविधाओं और पर्याप्त जगह वाली 15 लाख रु. मूल्य की एक नई वातानुकूलित एंबुलेंस दान की है। मुंबई में वीडियो लिंक के माध्यम से श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा एंबुलेंस का उद्घाटन किया गया और इसे हरी झंडी भी दिखाई गई। यह सुविधा विशेष रूप से अस्पताल से बहुत दूर रहने वाले रेलवे कर्मचारियों को आपात स्थिति में शीघ्र चिकित्सा सेवाऍं प्रदान करने में अहम भूमिका निभायेगी। इस वातानुकूलित एम्बुलेंस की प्रमुख विशेषताओं में मरीज़ और ड्राइवर के अलावा 4 अटेंडेंटों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था और मरीज़ के एम्बुलेंस में बिना किसी कठिनाई के प्रवेश और निकास के लिए समायोजन योग्य स्ट्रेचर का प्रावधान मुख्य रूप से शामिल हैं।इस अनूठी पहल के लिए श्रीमती तनुजा कंसल ने पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की रतलाम इकाई की अध्यक्षा और उनकी कार्यकारिणी टीम के प्रयासों को भी सराहा।

यह नई एम्बुलेंस मरीजों को आपातकालीन त्वरित चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित कराने में अहम भूमिका निभायेगी, वहीं आपात स्थिति में अनिवार्य होने पर गम्भीर मरीजों को रतलाम से इंदौर ले जाने में भी सक्रिय योगदान देगी। उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने अनेक सराहनीय कार्य किए हैं और पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों की विविध और असंख्य कल्याणकारी आवश्यकताओं को पूरा किया है। यह राष्ट्रीय आपदाओं के समय में वित्तीय योगदान और समन्वय के साथ राहत सामग्री प्रदान करने में भी उदार और अग्रसर रहा है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top