आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा राजकोट मंडल का निरीक्षण

मुंबई। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने 2 मार्च, 2021 को राजकोट मंडल के विरमगाम-राजकोट खंड का वार्षिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री कंसल ने खंड पर यात्री सुविधाओं, कर्मचारी सुविधाओं, संरक्षा/सुरक्षा कार्य, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर कार्य, विद्युतीकरण कार्य और अन्‍य विकास कार्यों का निरीक्षण किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक के साथ प्रमुख विभागाध्‍यक्ष, राजकोट मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी मौजूद थे।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्‍पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आरपीएफ द्वारा विरमगाम स्टेशन पर महाप्रबंधक श्री कंसल को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके पश्‍चात उन्होंने खंड में रेलवे क्रॉसिंग, बड़े और छोटे पुलों, पॉइंट एवं क्रॉसिंग, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के तकनीकी पहलुओं का गहन निरीक्षण किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने लखतर, सुरेंद्रनगर और राजकोट स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की समीक्षा भी की।

श्री कंसल ने सुरेंद्रनगर में नवनिर्मित रेलवे कॉलोनी “रचना” और लखतर तथा ध्रांगध्रा में अन्‍य कॉलोनियों का उद्घाटन किया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने रेल परिवारों को नव आवंटित रेलवे क्वार्टरों की चाबियाँ सौंपी। सुरेंद्रनगर स्थित रेलवे कॉलोनी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इस कॉलोनी में 5 ब्लॉक में 52 टाइप-2 क्वार्टर हैं और इसमें लॉन टेनिस और वॉलीबॉल कोर्ट, एक ओपन एयर जिम और जॉगिंग पाथ से युक्त स्‍पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स भी है। सभी आयु वर्ग के निवासियों को सुविधा प्रदान करते हुए प्रत्‍येक क्‍वार्टर के बाहर बेंच भी लगाए गए हैं। कॉलोनी में पानी की आपूर्ति और सीवेज सिस्टम है और इस कॉलोनी की राजमार्ग से सीधी कनेक्टिविटी है।

श्री ठाकुर ने बताया कि यात्रा के दौरान पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने सुरेन्‍द्रनगर स्‍टेशन पर राजभाषा विभाग द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों और रिपोर्टों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने लखतर और सुरेन्‍द्रनगर में रेलवे कॉलोनियों का भी दौरा किया और वहाँ की स्थानीय मुद्दों पर चर्चा की। यहाँ उन्होंने ट्रैक्शन सब-स्टेशन, हेल्थ यूनिट, एक्सीडेंटल मेडिकल रिलीफ ट्रेन, TXR ऑफिस, गार्ड और ड्राइवर लॉबी और रनिंग रूम का भी निरीक्षण किया। राजकोट में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने ट्रैक्‍शन विभाग के नवनिर्मित स्‍काडा भवन का उद्घाटन किया। यह कार्यालय ट्रैक्‍शन वितरण के लिए रिमोट कंट्रोल सेंटर की तरह काम करेगा तथा विद्युतीकरण कार्य की मॉनिटररिंग में भी सहायक होगा। श्री कंसल ने माननीय सांसदों, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों, मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियनों, संगठनों, प्रेस और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की और उनके ज्ञापन स्वीकार किए।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top