Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिजल जन जोडो अभियान की बैठक ५ मार्च को ओरछा में

जल जन जोडो अभियान की बैठक ५ मार्च को ओरछा में

भोपाल। जल जन जोडो अभियान एवं बुन्देलखण्ड जल मंच के प्रयासों के द्वारा मध्य प्रदेश में जल अधिकार अधिनियम लागू होने जा रहा है। मध्य प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो जल अधिकार अधिनियम को लागू करेगा, अभी हाल में 11 फरवरी को इसी अधिनियम के मसौदे पर चर्चा करने के लिए मध्य प्रदेश शासन के साथ भोपाल में राष्ट्रीय जल सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें देशभर से आये राजनैतिक, सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरणविदो, विषय विशेषज्ञों के द्वारा अपनी-अपनी राय साझा की गई थी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्रीनाथ के द्वारा अधिनियम को जल्द लागू करने की बात कही गयी थी। जिसके लिए एक बार फिर एक साथ बैठकर ड्राफ्ट अधिनियम पर चर्चा करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के द्वारा अटल भूजल योजना के माध्यम से देश मेें भू-जल संसाधनों की दीर्घकालीन निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एक अग्रणीय पहल की है, यह योजना 7 राज्यों के सबसे निचले भूजल स्तर के 78 जिलो की 8350 पंचायतों में चलायी जायेगी। योजना के तहत पानी के उपलब्ध स्त्रोतो के कुशल प्रबंधन एवं समाज की भागीदारी की जरिये पुर्नभरण की प्रक्रिया को बेहतर करने पर जोर दिया गया है, जो सराहनीय है तथा इसके साथ हम सबको जुडकर कार्य करने की आवश्यकता है। इन्हीं मुददों को लेकर बुन्देलखण्ड जल मंच की त्रैमासिक बैठक का आयोजन 05 मार्च को ओरछा में किया जा रहा है।

अतः आप सब से आग्रह है कि इस बैठक में सहभागिता कर अपने-अपने सुझावों को प्रदान करने की कृपा करे।

Regards,
JJJA Team
Jal Jan Jodo Abhiyan
686-Shivaji Nagar, Jhansi
http://jaljanjodoabhiyan.org/

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार