Wednesday, April 24, 2024
spot_img
Homeखबरेंक्राय अमेरिका से जुडी कोंकणा सेन शर्मा

क्राय अमेरिका से जुडी कोंकणा सेन शर्मा

सैन डिआगो ,कैलिफोर्निया,अमेरिका में ५ मई को होने वाले क्राय (CRY) के गाला रात्रि भोज में कोंकणा सेन शर्मा शामिल होंगी। यहाँ बताती चलूँ कि यह संस्था चाइल्ड राइट्स एंड यू (Child Rights & You) अमेरिका की एक लाभ-निरपेक्ष संस्था (५०१c३) है, जो सुविधा से वंचित बच्चों के बुनियादी अधिकारों के लिए काम करती है। इस भोज का मुख्य उदेश्य बच्चों के आधारभूत अधिकारों के लिए लोगों को जागरूक करना तथा उनको एकजुट करना है। भारत में अभी भी बहुत से बच्चे ऐसे हैं जिनको मजदूरी करने पर बाध्य किया जाता है ,छोटी उम्र में शादी करा दी जाती है, बच्चे कुपोषण के शिकार हैं ,अनपढ़ हैं और उनके साथ बुरा बरताव भी किया जाता है l CRY अमेरिका आधारभूत योजनाओं ,समाज और स्थानीय प्राधिकारियों के साथ काम करती है और इस बात का ध्यान रखती है कि बच्चों को उत्तम शिक्षा ,उत्तम चिकित्सा और उन मामलों से सुरक्षा मिल सके जो उनके विकास में बाधा डालते हैं।

अल्पाधिकार प्राप्त बच्चों की आवाज को और अधिक ताकतवर बनाने के लिए, भारत और अमेरिका के उन्ही उपेक्षित बच्चों के अधिकारों को समर्थन देने के लिए इस बार इस संस्था से अभिनेत्री कोंकणा सेन जी जुडी हैं। उन्होंने कहा क्राय (चाइल्ड राइट्स एंड यू ) संस्था से जुड़ कर उन्हें प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने लोगों को इस भोज में आमंत्रित करते हुए कहा कि यह संस्था बच्चों के सभी अधिकाओं के लिए काम करती है फिर चाहे वह सुरक्षा हो, शिक्षा हो या सेहत। उन्होंने आगे कहा क़ि हम और आप मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं।

क्राय मार्च महीने में न्यू यॉर्क ,नई जर्सी और हियुस्टन में अपना ये कार्यक्रम कर चुकी है। अभी मई के महीने में बे एरिया,सैन डिएगो और सीएटल में गाला रात्रि भोज होने जा रहा है।

सैन डिएगो कैलिफोर्निया में होने वाले इस भोज में नीलामी के लिए बहुत सी उत्तम चीजें उपलब्ध होंगी जैसे अल्पना अस्थाना और सिद्धार्थ सिंगाड़े की पेंटिंग, जे जे वलाया की साड़ी, सिया के बनाये कान के टॉप्स, अनामिका का डिज़ाइन किया लॉन्ग कोट, वीरेंदर सहवाग का हस्ताक्षर किया हुआ बल्ला ,आर्ट करात और अटेलिएर मोन के बनाये आभूषण,बैडमिंटन खिलाडियों के हस्ताक्षर वाली जर्सी, जॉय का बैग इत्यादि।

२५,००० दानदाताओँ और २००० स्वयंसेवको की सहायता से करीब ७३ प्रोजेक्ट भारत और अमेरिका में चला के अभी तक CRY अमेरिका ने ३६७६ गांवों और छोटी बस्तियों में रहने वाले ७००००० बच्चों का जीवन बेहतर बनाया है l

आप http://www.america.cry.org/cry_america_dinner/pledge2019/san_diego/home.html पर जा कर आप इस महत्वपूर्ण शाम का टिकट खरीद सकते हैं। यदि आप इस संस्था को अपना सहयोग देना चाहते हैं तो http://www.america.cry.org पर जा कर आप अपना सहयोग दे सकते हैंl

रचना श्रीवास्तव अमरीका में रहती हैं और वहाँ रह रहे भारतीय लोगोॆं की गतिविधियों पर नियमित रूप से लिखती हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार