आप यहाँ है :

फ्रंटलाइन स्टाफ का उत्साह बढ़ाने हुए और कर्मचारियों की मदद करने में अग्रणी पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन

मु़ंबई। रेलवे कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए विभिन्‍न कल्‍याणकारी कार्यों को करने के उद्देश्‍य से पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) का गठन किया गया है। यह अपनी विविध गतिविधियों के माध्यम से कर्मचारी कल्याण और समाज सेवा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह संगठन श्रीमती तनुजा कंसल की अध्यक्षता में मुख्यालय सहित पश्चिम रेलवे के सभी मंडलो अर्थात मुंबई सेंट्रल, वडोदरा, अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर और रतलाम में कार्यरत है। यह संगठन कठिन समय में कर्मचारियों और उनके परिवारों की सहायता करता है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां प्रशासन की अपनी सीमाएं हैं। यह प्राकृतिक आपदाओं के समय में भी अपने उदारतापूर्वक वित्तीय योगदान और राहत सामग्री उपलब्ध कराने में अग्रणी रहा है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे वर्तमान महामारी से लड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पश्चिम रेलवे द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलायी जा रही हैं तथा आइसोलेशन कोच एवं चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ अत्यावश्यक वस्तुओं का परिवहन और सैनिटाइज़र और पीपीई किट आदि का इन-हाउस उत्पादन भी किया जा रहा है। रेलवे कर्मचारी फ्रंटलाइन वॉरियर के रूप में राष्ट्र को महामारी से लड़ने में मदद करने में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। WRWWO अपनी ओर से जरूरतमंदों तक पहुँचती है और रेलवे कर्मचारियों के जज़्बे को सलाम करती है जो संगठन और राष्ट्र को नि:स्वार्थ सेवा प्रदान कर रहे हैं। इस कठिन समय में, रेलवे कर्मचारियों के परिवारों के साथ खड़े होने और कर्मचारियों को समर्थन और प्रेरणा देने के लिए WRWWO सदैव तत्‍पर है। रेलवे कर्मचारियों को WRWWO द्वारा कोविड महामारी के दौरान उनके सराहनीय कार्य के लिए नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में काम करने वाले स्टाफ यानी ट्रैकमैन, आरपीएफ, पैरामेडिक्स आदि को वित्तीय सहायता दी गई है। राजकोट, अहमदाबाद और भावनगर मंडलों की आरपीएफ महिला कर्मचारियों को दो वाशिंग मशीन और तीन हॉटप्लेट प्रदान किये गए हैं। घर और काम की दोहरी जिम्मेदारी निभाने में आने वाली कठिनाइयों को कम करने और महिला रेल कर्मियों की सहूलियत हेतु ओखा स्टेशन पर महिला रनिंग रूम में WRWWO द्वारा एक स्वचालित वाशिंग मशीन उपलब्ध कराई गई है। मानवीय संवेदना का परिचय देते हुए, WRWWO ने उन रेलवे कर्मचारियों की 15 विधवाओं को नकद राशि वितरित की, जिन्हें अपनी ड्यूटी के दौरान कोविड-19 के कारण जान गंवानी पड़ी। हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के दौरान, WRWWO ने नर्सों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ सेवा की सराहना में पश्चिम रेलवे के जगजीवन राम अस्पताल को 50,000/- रुपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किये। रतलाम के मंडल अस्पताल के फिजियोथेरेपी कक्ष में एक टेलीविजन सेट प्रदान किया गया है। श्रीमती कंसल “फिट बॉडी, फिट माइंड, फिट एनवायरनमेंट” में भी विश्वास करती हैं और उन्होंने पश्चिम रेलवे के खिलाड़ियों द्वारा किए गए सराहनीय योगदान की सराहना की। साथ ही, WRWWO ने महालक्ष्मी मैदान में महिला खिलाड़ियों के लिए नए लॉकर खरीदने के लिए नकद राशि प्रदान की।

श्री ठाकुर ने आगे बताया कि स्‍कूलों तथा पालनाघरों का प्रबंधन, कर्मचारियों के बच्‍चों के लिए प्रतियोगिताएं आदि का आयोजन भी WRWWO की नियमित गतिविधियों में शामिल है। श्रीमती तनुजा कंसल बधवार पार्क के स्‍कूल और सांताक्रूज के पालनाघर की गतिविधियों में व्‍यक्तिगत रूप से रुचि लेती हैं। WRWWO द्वारा सांताक्रुज (पश्चिम) रेलवे कॉलोनी के ‘कलरव’ पालनाघर की देखभाल के लिए नकद राशि प्रदान की गई। श्रीमती कंसल ने कहा कि इस महामारी ने दुनिया को एक-दूसरे के नजदीक कर दिया है। भले ही शारीरिक तौर पर नहीं परन्‍तु भावनात्‍मक तौर पर हम सब एक दूसरे से काफी अधिक बंध गए हैं। WRWWO ने डिजिटल दुनिया में भी अपनी महत्‍वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराई है। पश्चिम रेलवे परिवार की नारी शक्ति के डिजिटल सशक्तिकरण के तहत सभी मंडलों और मुख्‍यालय की महिला कर्मचारियों के साथ बातचीत करने के लिए कई वेबिनार आयोजित किये गये। पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की सदस्‍य रेलवे कर्मचारियों के लाभ के लिए कल्‍याणकारी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए डिजिटल माध्‍यम के ज़रिये नियमित रूप से आपस में संपर्क करती हैं। महामारी ने सामाजिक सेवा के कार्य करने के लिए संगठन के उत्‍साह को कतई प्रभावित नहीं किया है। श्रीमती कंसल के नेतृत्‍व में पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन रेलवे को गतिमान रखने वाले रेल कर्मचारियों को समर्थन जारी रखने के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top