ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

यात्रियों के मूवमेंट को स्ट्रीमलाइन करने के लिए स्टेशन पर सीमित प्रवेश / निकास गेट

संवेदनशील स्टेशनों पर मॉनिटरिंग और क्राउड मैनेजमेंट के लिए रेलवे अधिकारियों की तैनाती

स्टेशनों पर अनधिकृत प्रवेश को रोकने तथा स्टेशनों और ट्रेनों पर कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर सुनिश्चित करने के लिए रेल सुरक्षा बल बंदोबस्त बढ़ाने के साथ साथ पर्याप्त टिकट चेकिंग स्टाफ की तैनाती

रेल परिसरों में मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना लगा

फोटो कैप्शन: टिकट चेकिंग और आरपीएफ स्टाफ विभिन्न उपनगरीय स्टेशनों पर यात्रियों की आईडी की जांच, उनका मार्गदर्शन और उनके मूवमेंट को रेग्युलेट करते हुए दिखाई दे रहे है।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 21 अप्रैल, 2021 को जारी किए गए “ब्रेक द चेन” दिशानिर्देशों के संबंध में,पश्चिम रेलवे ने इसमें उल्लिखित दिशा-निर्देशों के उचित कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विस्तृत व्यवस्थाएँ की हैं।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिनांक 21.04.2021 को आर्डर कमांक DMU / 2020 / CR.92 / DisM-1 के माध्यम से जारी किए गए दिशा-निर्देशों को यात्रियों की जानकारी के लिए बुकिंग ऑफिस के बाहर निर्धारित जगह पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है। रेलवे स्टेशनों पर लोगों की जागरूकता के लिए नियमित घोषणाएं शुरू की गई हैं,जिसमें यह सूचित किया जा रहा है कि केवल राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित आवश्यक श्रेणी के कर्मचारियों को ही विशेष मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति है। तदनुसार, उपनगरीय टिकट केवल बुकिंग काउंटर से ही जारी किये जा रहे है तथा इन नए दिशानिर्देशों को देखते हुए एटीवीएम, जेटीबीएस के साथ-साथ यूटीएस ऐप को फिलहाल डीएक्टिवेट किया गया है।

श्री ठाकुर ने बताया कि भीड़ की निगरानी और नियंत्रण के लिए सभी स्टेशनों, सरक्यूलेटिंग एरिया और प्लेटफार्मों पर कर्मचारियों की अधिकतम तैनाती सुनिश्चित की गई है। यात्रियों के आवागमन को सुव्यवस्थित करने के लिए, स्टेशनों के दोनों ओर सीमित संख्या में प्रवेश / निकास गेट खुले रहेंगे। किंतु प्रमुख स्टेशनों पर, एक दिशा में 2 प्रवेश / निकास गेट भी प्रदान किए गए हैं। तदनुसार, पश्चिम रेलवे के उपनगरीय खंड पर लगभग 180 प्रवेश / निकास गेट बंद कर दिए गए हैं। दिशानिर्देशों का उचित अनुपालन सुनिश्चित करने और स्टेशन पर अनधिकृत व्यक्तियों को रोकने के लिए स्टेशन के प्रवेश / निकास गेट पर पर्याप्त आरपीएफ / जीआरपी कर्मियों के साथ-साथ टिकट चेकिंग स्टाफ को तैनात किया गया है। केवल राज्य सरकार द्वारा निर्दिष्ट आवश्यक श्रेणियों के यात्रियों को यात्रा की अनुमति देने के लिए यात्रियों की आईडी की जाँच की जा रही है। इसके अलावा, संवेदनशील स्टेशनों पर स्थिति और भीड़ प्रबंधन की निगरानी के लिए रेलवे अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कड़े प्रतिबंध लागू होने के पहले दिन, यानी 23 अप्रैल, 2021 को यात्रियों की मदद, उनके उचित मार्गदर्शन और उनकी जांच के लिए उपनगरीय स्टेशनों पर 135 टिकट चेकिंग स्टाफ और 471 आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया। अनधिकृत यात्रियों पर अंकुश लगाने के लिए टिकट चेकिंग भी तेज कर दी गई है। 23 अप्रैल, 2021 को, पश्चिम रेलवे के उपनगरीय स्टेशनों बिना टिकट यात्रा के 267 मामलों में कार्रवाई कर 69,000 रुपये जुर्माना प्राप्त किया गया।

वर्तमान COVID -19 की स्थिति के मद्देनजर, रेलवे परिसर (रेलगाड़ियों सहित) में सभी व्यक्तियों द्वारा फेस मास्क / फेस कवर पहनना सुनिश्चित करने के लिए भारतीय रेलवे (रेलवे परिसर में स्वच्छता को प्रभावित करने वाली गतिविधियों के लिए दंड) नियम, 2012 के तहत अधिकृत रेलवे अधिकारियों द्वारा रेलवे परिसर और ट्रेनों में फेस मास्क / कवर न पहनने वाले और थूकने इत्यादि से गन्दगी फ़ैलाने वाले व्यक्तियों पर 500 दंड का प्रावधान है। 23 अप्रैल, 2021 को रेलवे अधिकारियों और साथ ही BMC मार्शलों द्वारा 107 व्यक्तियों पर मास्क नहीं पहनने के लिए जुर्माना लगा 17,600/- रुपये प्राप्त किये गए। यह विदित हो कि 17 से 23 अप्रैल, 2021 की अवधि के दौरान, 537 लोगों पर मास्क न पहनने के लिए फाइन किया गया और उनसे दंड स्वरुप 1.23 लाख रुपये की वसूली की गयी।

श्री ठाकुर ने आगे बताया कि पश्चिम रेलवे कोविड हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम (PAS)के साथ-साथ लिए स्टेशनों और प्लेटफार्मों पर डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से नियमित घोषणाएं भी कर रही है। इसी प्रकार, आकर्षक इन्फोग्राफिक्स, वेबकार्ड, ई-पोस्टर्स और वीडियो आदि के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार और कोविड स्वास्थ्य प्रोटोकॉल पर व्यापक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

पश्चिम रेलवे अपने सभी सम्माननीय यात्रियों से ट्रेनों में यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने सहित कोविड – 19 से संबंधित मानदंडों, प्रोटोकॉल और SOPs का पालन पालन करने का अनुरोध करती है। साथ ही यात्रियों से अनुरोध है कि वे किसी भी तरह की अफवाहों पर विश्वास न करें और केवल पश्चिम रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (www.twitter.com/WesternRly) और (www.twitter.com/drmbct) के साथ ही फेसबुक पेज (www.facebook.com / WesternRly)) से अपडेट प्राप्त कर सकते हैं ।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top