Sunday, March 3, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिमहिला सम्मान बचत पत्र' में पूरे उत्तर प्रदेश में वाराणसी अव्वल

महिला सम्मान बचत पत्र’ में पूरे उत्तर प्रदेश में वाराणसी अव्वल

वाराणसी। आज़ादी के अमृत काल में महिलाओं के लिए आरम्भ ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ को महिलाओं ने हाथों-हाथ लिया है। 1 अप्रैल, 2023 से आरंभ इस योजना में पूरे उत्तर प्रदेश में दस माह में 72 हजार से ज्यादा महिलाओं ने लगभग 6.36 अरब रूपये का निवेश किया है। इसमें भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में अवस्थित वाराणसी परिक्षेत्र में सर्वाधिक 18,721 महिलाओं ने निवेश कर रिकॉर्ड बनाया है। वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर में महिला कर्मियों के लिए विशेष रूप से तैयार फीडिंग रूम के शुभारंभ अवसर पर उक्त विचार वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने व्यक्त किये।पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वाराणसी परिक्षेत्र में ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ में 18,721 महिलाओं ने 93.51 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश किया है।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग महिला सशक्तिकरण और सम्मान के लिए जहाँ अपने कर्मियों को प्रोत्साहित करते हुए तमाम सुविधाएं प्रदान कर रहा है, वहीं नारी सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन की दिशा में ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ और ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ जैसी योजनायें अहम् भूमिका निभा रही हैं। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को मूर्त रूप देते हुए वाराणसी परिक्षेत्र में 3.20 लाख सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए हैं, वहीं 933 गाँवों में 10 वर्ष तक की सभी बालिकाओं को इस योजना से कवर करते हुए इन्हें ‘सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम’ में भी तब्दील कर दिया गया है।

अधीक्षक डाकघर वाराणसी पश्चिमी विनय कुमार ने बताया कि दो साल की अवधि की ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ योजना लचीले निवेश और आंशिक निकासी के विकल्पों के साथ दो लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज 7.5 प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च, 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है। इसमें न्यूनतम रुपए 1,000/- व अधिकतम रुपये 2 लाख का निवेश किया जा सकता है।

इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर वाराणसी पश्चिमी विनय कुमार, सहायक निदेशक आरके चौहान, कैण्ट पोस्टमास्टर अरविन्द शर्मा, सहायक अधीक्षक श्रीकांत पाल, डाक निरीक्षक दिलीप पांडेय, अनिकेत, सुनीता पटेल, मंजू, अजिता, शिखा सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार