आप यहाँ है :

सांताक्रुज़ और माहिम स्टेशनों के बीच हुए कई काम

मुंबई। पश्चिम रेलवे के मुंबई डिवीजन के मुंबई उपनगरीय खंड के सांताक्रुज़ और माहिम स्टेशनों के बीच पाँच घंटे के जम्बो ब्लॉक में पटरियों, सिग्नलिंग और ओवरहेड उपकरणों तधा अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर के विभिन्न रखरखाव कार्य सुनिश्चित किये गये। रविवार, 6 सितम्बर, 2020 को 10.35 बजे से 15.35 बजे तक रखा गया यह जम्बो ब्लॉक सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रैक के रख-रखाव से सम्बंधित गेजिंग कार्य, एप्रोच पैकिंग, फिटिंग अटेंशन, रेल नवीनीकरण, डायमंड क्रॉसिंग और क्रॉसओवर की लिफ्टिंग और पैकिंग, बैलास्ट की ड्रेसिंग और बॉक्सिंग, थ्रू रेल रिन्यूअल (टीआरआर), वेल्डिंग आदि क्रेनों, टैम्पिंग मशीनों और यूटिलिटी व्हीकलों के समुचित उपयोग के ज़रिये सुनिश्चित किये गये। कुल 56 कंक्रीट स्लीपर लोड किये गये। डायमंड क्रॉसिंग को हटाने के लिए पहली बार सांताक्रुज़ स्टेशन पर डाउन फास्ट लाइन पर 14 कंक्रीट स्लीपर डाले गये।

श्री ठाकुर ने बताया कि इनके अलावा,10 लूज़ स्टील बेंच फिक्सिंग, एफओबी सीढ़ियों की मरम्मत और खरपतवार हटाने का काम भी बांद्रा स्टेशन पर किया गया, जबकि, खार स्टेशन के दो स्थानों पर कोच मार्किंग स्ट्रिप, बुकिंग कार्यालय के टॉयलेट की छत की सफाई और बुकिंग ऑफिस की छत की ऊँचाई वाटरप्रूफिंग कार्यों के लिए बढ़ाने जैसे कार्य सुनिश्चित किये गये। बांद्रा स्टेशन (दक्षिण और मध्य एफओबी) के फुट ओवर ब्रिजों को साफ किया गया, जंग को हटाकर गर्डरों को पेंट किया गया। ओवर हेड इक्विपमेंट (OHE) का भी निरीक्षण किया गया और पाॅंच घंटे के ब्लॉक की अवधि के दौरान आवधिक ओवरहाल (POH) और वार्षिक ओवरहाल (AOH) भी किया गया। श्री ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे ने कोरोना लॉकडाउन की आपदा को अवसर में बदलना सुनिश्चित किया है और लॉकडाउन अवधि के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण रखरखाव एवं अन्य आवश्यक कार्यों को बखूबी निष्पादित किया है। इसी क्रम में पश्चिम रेलवे भविष्य में भी विभिन्न स्थानों पर इसी तरह के ब्लॉक आयोजित कर आवश्यक रखरखाव कार्यों को निष्पादित करने के लिए उपयुक्त योजना बना रही है।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top