Friday, June 14, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिएमसीडी का चौथा डायमीटर रूस की राजधानी में खोला गया

एमसीडी का चौथा डायमीटर रूस की राजधानी में खोला गया

MCD-4, जो 86 किमी तक फैलता है, सभी मॉस्को सेंट्रल डायमीटर्स में सबसे लम्बी व्यास के रूप में घोषित किया गया है। यह यात्रियों के लिए सुविधाजनक यात्रा प्रदान करता है, जबकि सड़कों पर कारों की संख्या को कम करता है

नई दिल्ली, दिल्ली। चौथा मॉस्को सेंट्रल डायमीटर (MCD-4) मॉस्को में लॉन्च किया गया। ये नई कम्यूटर लाइन रूस की राजधानी को पश्चिम से पूर्व तक काटती है, और इस महानगर के सात केंद्रीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ती है। अब यात्रियों के लिए तेज़ यात्रा समय, बेहतर आराम और कम पैसे में दर्जनों नई सेवाएँ उपलब्ध हैं।

नया लॉन्च किया गया चौथा मॉस्को सेंट्रल डायमीटर (एमसीडी-4)

ये नया डायमीटर MCD-3 के बाद एक महीने से भी कम समय में खुल गया और 86 किलोमीटर तक फ़ैली, रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम की अब तक की सबसे लंबी लाइन बन गया। इसमें 36 स्टेशन हैं जिनमें सबवे, MCC और अन्य MCDs के लिए 38 कनेक्शन विकल्प मौजूद हैं। सभी चार लाइनों के बीच सबसे मॉडर्न इंफ़्रास्ट्रक्चर के साथ, MCD-4 में जल्द ही दो और स्टेशन शामिल होंगे। सभी स्टेशनों में से 67% (24) मॉस्को के ट्रांसपोर्टेशन हब बन गए हैं और शहरी गतिशीलता प्रणाली के उच्च मानकों को पूरा करते हैं।

सबसे व्यस्त घंटों के दौरान MCD-4 पर ट्रैफ़िक इंटरवेल सिर्फ़ 5.5 मिनट का होगा, और नए टैरिफ़ सिस्टम की वजह से किराया 200 से 3 गुना कम होकर 65 रूबल हो गया है। मॉस्को के एडवांस्ड टिकटिंग सिस्टम की बदौलत, जिसने 2020 और 2021 में ट्रांसपोर्ट टिकटिंग पुरस्कार जीते हैं, यात्री अब कुछ मार्गों पर 90 और 120 मिनट में सबवे, MCC और अन्य MCD लाइनों से मुफ़्त कनेक्शन बना सकते हैं।
चौथे डायमीटर के लॉन्च से मॉस्को की संपूर्ण गतिशीलता प्रणाली पर एक बेहद अहम असर पड़ेगा। आसपास की सबवे लाइनों पर ट्रैफ़िक में 9% की कमी आएगी, कुछ हाईवे पर कारों की तादाद कम हो जाएगी।

“रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने एक और डायमीटर लॉन्च किया। MCD-4 ने मॉस्को के 20 से ज़्यादा जिलों और मॉस्को उपनगरों के 4 शहरों को जोड़ा। हमारा अनुमान है कि 2023 के आखिर तक, आने वाले कई सालों तक अतिरिक्त क्षमता के साथ प्रति दिन 260-270 हज़ार लोग इसका इस्तेमाल करेंगे,” मॉस्को शहर के सड़क परिवहन इंफ़्रास्ट्रक्चर के परिवहन और विकास विभाग (Transport and Development of Road Transport Infrastructure) के प्रमुख, मक्सिम लिक्सुटोव ने कहा।

मॉस्को सेंट्रल डायमीटर के बारे में
MCD रूस और दुनिया में सबसे महत्वाकांक्षी शहरी गतिशीलता परियोजनाओं में से एक है, जो मॉस्को महानगर में एक निर्बाध स्थान बनाता है। पहले दो डायमीटर्स ने 21 नवंबर, 2019 को अपना ऑपरेशन शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट को साकार होने में 2 साल का रिकॉर्ड समय लगा। लॉन्च के बाद से 600 मिलियन से ज़्यादा यात्रियों ने MCDs से यात्रा की। 2023 में, राजधानी कई नए बड़े ट्रांसपोर्टेशन प्रोजेक्ट्स के साथ उभर रही है। वसंत ऋतु में, दुनिया की सबसे लंबी मेट्रो रिंग – पूरी बिग सर्कल मेट्रो लाइन (Big Circle metro line, BCL) – लॉन्च की गई, और 17 अगस्त को, तीसरे मॉस्को सेंट्रल डायमीटर (MCD-3) शुरू हुई।

Neha Bisht
Executive – Media Relations
[email protected]
www.newsvoir.com

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार