Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिएमसीयू ने प्रारंभ किया देश का प्रथम पब्लिक रिलेशंस एंड एडवरटायजिंग रिसर्च...

एमसीयू ने प्रारंभ किया देश का प्रथम पब्लिक रिलेशंस एंड एडवरटायजिंग रिसर्च जर्नल

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एंव संचार विश्वविद्यालय के विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा एडवरटायजिंग एवं पब्लिक रिलेशंस पर देश के पहले ऑनलाइन रिसर्च जर्नल का प्रकाशन प्रारंभ किया गया है। ‘जर्नल ऑफ पब्लिक रिलेशंस एंड एडवरटायजिंग (जेपीआरए)’ के प्रथम अंक का विमोचन विश्वविद्यालय के बिसनखेड़ी स्थित नवीन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में यूनाइटेड नेशंस इनवायर्नमेंट प्रोग्राम के छठवें कार्यकारी निदेशक नार्वे के डॉ. एरिक सोलहेम एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी.सुरेश द्वारा किया गया। एमसीयू द्वारा प्रकाशित किया गया यह जर्नल एडवरटायजिंग एवं पब्लिक रिलेशंस के क्षेत्र में देश का पहला ऑनलाइन रिसर्च जर्नल है। यह पीअर रिव्‍यूड रिसर्च जर्नल है।

विमोचन कार्यक्रम में डॉ. एरिक सोलेहम ने कहा कि पब्लिक रिलेशंस एवं एडवरटायजिंग के क्षेत्र में शोध की व्यापक संभावनायें हैं। इस क्षेत्र में शोध को प्रोत्साहित करने का विश्वविद्यालय का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी.सुरेश इस रिसर्च जर्नल के एडीटर इन चीफ हैं। विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव इसके संपादक हैं। जनसम्पर्क एवं विज्ञापन के क्षेत्र के प्रख्यात विशेषज्ञ इस शोध पत्रिका के सम्पादक मण्डल में सलाहकार के रूप में शामिल हैं। इसमें प्रमुख रूप से बिजनेस वर्ल्ड के एडीटर इन चीफ श्री अनुराग बत्रा, आईआईएमसी की पूर्व प्राध्यापक प्रो. जयश्री जेठवानी, पीआरएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजीत पाठक, डैफोडिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ढाका, बांग्लादेश के एडवाइजर प्रो. उज्जवल अनु चौधरी और ग्रे मैटर्स कम्युनिकेशन के डायरेक्टर डॉ. नवनीत आनंद आदि शामिल हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी.सुरेश ने बताया कि मास कम्युनिकेशन एवं मीडिया पर अनेक शोध पत्रिकायें प्रकाशित हो रही हैं परन्तु विज्ञापन एवं जनसम्पर्क पर शोध पत्रिका का अभाव था। इसी कमी को पूरा करने के लिए एमसीयू द्वारा देश का पहला पीअर रिव्‍यूड रिसर्च जर्नल पब्लिक रिलेशंस एंड एडवरटायजिंग (जेपीआरए) का प्रकाशन किया गया है। यह रिसर्च जर्नल एडवरटायजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस के क्षेत्र में रिसर्च करने वाले युवाओं एवं प्रोफेशनल्स को अपने शोध कार्यों को प्रकाशित करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध करायेगा। प्रत्येक छह माह की अवधि में ऑनलाइन प्रकाशित होने वाले इस जर्नल को सीएसआईआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंड कम्युनिकेशन एंड पॉलिसी रिसर्च की ओर से आईएसएसएन नंबर प्रदान किया गया है।

इस जर्नल के एसोसिएट एडीटर डॉ. गजेन्‍द्र अवास्‍या, डॉ. जया सुरजानी, डॉ. अनिता सोनी एवं सुश्री गरिमा पटेल हैं। यह रिसर्च जर्नल विश्वविद्यालय की वेबसाइट एमसीयूडॉटएसीडॉट इन पर लॉगिन कर देखा जा सकता है।

Attachments area

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार