Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के चिकित्सा विभाग ने मनाया विश्व...

पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के चिकित्सा विभाग ने मनाया विश्व जनसंख्या दिवस

मुंबई। जनसंख्या नियंत्रण सहित वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल के चिकित्सा विभाग द्वारा पूरे मंडल की विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों में लाभार्थियों और रिश्तेदारों के साथ संवाद सत्र आयोजित कर विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार वर्ष 2023 का विषय “लैंगिक समानता की शक्ति को उजागर करना: हमारी दुनिया की अनंत संभावनाओं को अनलॉक करने के लिए महिलाओं और लड़कियों की आवाज को ऊपर उठाना” है। जागरूकता व्याख्यान और संवाद सत्रों में इस पर प्रकाश डाला गया। ये जागरूकता व्याख्यान वलसाड के रेलवे अस्पताल और बधवार पार्क एवं बांद्रा की स्वास्थ्य इकाइयों में आयोजित किए गए। परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानवाधिकारों जैसे विभिन्न जनसंख्या मुद्दों पर रोगियों और उनके रिश्तेदारों, स्वास्थ्य निरीक्षकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ के साथ इंटरैक्टिव चर्चाएं आयोजित की गईं। परिवार नियोजन के महत्व, परिवार नियोजन के तरीकों तथा अधिक जनसंख्या के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं जैसे प्रमुख विषयों पर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर विश्व जनसंख्या दिवस के पोस्टर भी तैयार कर प्रदर्शित किये गये।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार