Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्ति"मेरा टिकट मेरा ईमान" अभियान प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान

“मेरा टिकट मेरा ईमान” अभियान प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान

मुंबई। पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल ने टिकट खरीदने के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के माध्यम से “बिना टिकट यात्रा को ना कहने” के लिए एक आदर्श आइडिया की परिकल्पना की थी। मुंबई सेंट्रल मंडल द्वारा आयोजित “मेरा टिकट मेरा ईमान” प्रतियोगिता/अभियान हेतु 25 दिसंबर, 2023 से 25 जनवरी 2024 तक प्रतिभागियों से लघु वीडियो आमंत्रित किया गया था। शॉर्टलिस्ट किए गए वीडियो में से शीर्ष तीन लोकप्रिय वीडियो, जिन्हें अधिकतम लाइक मिले, उन्हें विजेता घोषित किया गया। मुंबई सेंट्रल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री नीरज वर्मा ने 15 फरवरी, 2024 को इस प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सभी क्षेत्रों के लोगों को वैध टिकटों के साथ यात्रा करने पर लघु वीडियो/रील बनाने और भेजने तथा दिए गए लिंक पर अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों से जबरदस्त प्रतिसाद मिला और कुल 118 वीडियो प्राप्‍त हुए। वीडियो की गहन जांच और उसके बाद पूर्वनिर्धारित चयन मानदंडों के आधार पर कुल 65 वीडियो को फ़िल्टर किया गया और फेसबुक, इंस्टाग्राम, कू और यूट्यूब पर सोशल मीडिया अकाउंट WeRMumbai और एक्स पर हैंडल @drmbct पर अपलोड किया गया।

सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर अधिकतम लाइक प्राप्त होने के कारण इनमें से तीन वीडियो को प्रतियोगिता में विजेता प्रविष्टियों के रूप में चुना गया। सामग्री का चयन उचित जांच के माध्यम से किया गया और फर्जी लाइक वाली सामग्री को विधिवत हटा दिया गया है। सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतियोगिता की व्यापक लोकप्रियता ने वैध टिकटों के साथ यात्रा के महत्वपूर्ण संदेश को व्यक्त करने के वास्तविक सार को प्राप्त करने में मदद की।

पूर्वनिर्धारित चयन मानदंडों के आधार पर एंजेल माहेश्वरी, भूमि सोमानी, चेतन गुप्ता और हिमांशु चावला ने अपने वीडियो के लिए पहला स्थान, दिनेश और रोहन ने दूसरा स्थान, जबकि हर्षल और निकिता ने तीसरा स्थान हासिल किया। विजेताओं को प्रशंसा प्रमाण पत्र और नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उल्‍लेखनीय है कि 7 और प्रतिभागियों को उनकी रचनात्मकता के लिए सम्मानित किया गया।

प्रारंभ में, मंडल रेल प्रबंधक ने सभी आमंत्रितों का स्वागत किया और प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए विजेताओं के योगदान की सराहना की। मंडल रेल प्रबंधक ने उनसे बातचीत की और सामाजिक हित के प्रति उनके सकारात्मक दृष्टिकोण से काफी प्रभावित हुए। इसके बाद प्रत्येक पुरस्कार विजेता का संक्षिप्त परिचय दिया गया। उनके चयनित वीडियो को स्क्रीन पर चलाया गया, जिसकी काफी प्रशंसा की गई।

मंडल रेल प्रबंधक श्री वर्मा ने मीडिया प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की और बताया कि पश्चिम रेलवे द्वारा यूटीएस ऐप, एटीवीएम आदि के माध्यम से डिजिटल टिकटिंग को कैसे प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई सेंट्रल मंडल द्वारा लगातार चलाए जा रहे टिकट चेकिंग अभियान, विशेष रूप से स्टेशनों पर औचक और सघन जांच के कारण टिकटों की बिक्री में वृद्धि हुई है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार