Friday, June 21, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) के...

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) के लिए नामांकन आमंत्रित किए

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार असाधारण क्षमता वाले बच्चों को उचित सम्मान देने के लिए हर साल प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (पीएमआरबीपी) प्रदान करता है। ये पुरस्‍कार बहादुरी, खेल, समाज सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में असाधारण कार्य करने वाले उन बच्‍चों को प्रदान किए जाते हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर सम्‍मान के योग्य हैं। पुरस्कार भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा नई दिल्ली में हर साल जनवरी में आयोजित होने वाले एक विशेष समारोह में दिए जाते हैं। पुरस्‍कार के रुप में 1,00,000/-रुपये नकद, पदक, प्रमाण पत्र आदि दिया जाता है।

भारत का कोई भी बच्‍चा, जो भारतीय नागरिक है और भारत में रह रहा है तथा जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं है (आवेदन/नामांकन प्राप्त करने की अंतिम तिथि पर) पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकता है। पीएमआरबीपी के लिए आवेदन ऑनलाइन पोर्टल https://awards.gov.in पर किए जा सकते हैं जिसे केवल इसके लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 31.07.2023 है।

नामांकन https://awards.gov.in पोर्टल पर केवल ऑनलाइन 31.07.2023 तक स्वीकार किए जाएंगे।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार