ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

एमकेईएस बिजनेस स्कूल – एक समृद्ध विरासत, उज्ज्वल भविष्य

मुंबई। सपनों का शहर मुंबई अब अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार है। उपनगरीय मुंबई क्षेत्र के सबसे पुराने व प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक ‘दी मलाड कांदिवली एजुकेशन सोसाइटी (एमकेईएस)’ के अंतर्गत वाणिज्य, कला, विज्ञान (आईटी/सीएस) व कानून जैसे विविध संकायों के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों की श्रृंखला में एमकेईएस बिज़नेस स्कूल को जोड़ कर संस्थान के पोर्टफोलियो को विस्तृत किया गया है।

1942 से लेकर वर्तमान तक भारतीय छात्रों को पीढ़ी दर पीढ़ी शिक्षित करने की अपनी लंबी विरासत के साथ, दी मलाड कांदिवली एजुकेशन सोसाइटी द्वारा बिज़नस व प्रबंधन के क्षेत्र में शुरु किए गए इस नए उपक्रम का मुख्य उद्देश्य स्नातक युवाओं को उद्योग चलाने के लिए तैयार करना व प्रबंधन पेशेवर के तौर पर सशक्त बनाना है।

वर्तमान में बिज़नेस स्कूल 3 पूर्ण कालीन पीजीडीएम कार्यक्रम चला रहा है। ये 2 वर्ष के पूर्ण कालीन कार्यक्रम हैं जिसमें बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्त, विपणन, मानव संसाधन, संचालन, सामान्य प्रबंधन और उद्यमिता में विशेषज्ञता के साथ), बिजनेस एनालिटिक्स व वित्तीय सेवा जैसे विषयों को कवर किया जाएगा।

संस्थान द्वारा चलाए जा रहे सभी कार्यक्रम कौशल पर आधारित हैं व छात्रों को मार्केट के वास्तविक अनुभवों के आधार पर प्रशिक्षित किया जाता है। इन पाठ्यक्रमों को न केवल एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) द्वारा अनुमोदित किया गया है, बल्कि उद्योग-केंद्रित पाठ्यक्रम को शामिल कर बनाया गया है जो कि छात्रों को नवीनतम जानकारी के साथ आज के उद्योगों की मांगों के अनुरूप तैयार करता है।

इस नए जमाने के बिजनेस स्कूल से छात्र क्या उम्मीद कर सकते हैं?

उद्योग के क्षेत्र में पेशेवरो के एक प्रतिष्ठित संकाय द्वारा समर्थित, एक अनूठी मेंटरिंग प्रणाली, एक अभिनव शिक्षाशास्त्र, तमाम सुसज्जित शिक्षण सुविधाएं व पाठ्येतर और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ एक परिसर, एमकेईएस बिजनेस स्कूल अपने छात्रों को एक समग्र शैक्षिक अनुभव देने के लिए तैयार है।

बिज़नेस स्कूल छात्रों के कौशल को समृद्ध बनाने व उनके पेशेवर लक्ष्यों के करीब पहुंचने में मदद करने के लिए अपना पूरा प्रयास करता है। यहां के कार्यक्रम प्रमुख रूप से प्रत्यक्ष प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसके लिए कैपस्टोन परियोजनाओं के साथ नियमित रुप से औद्योगिक व ग्रामीण दौरे शामिल किए जाते हैं। ये एक संपूर्ण शैक्षणिक व बौद्धिक अनुभव के रूप में कार्य करते हैं। शिक्षाविदों के साथ-साथ छात्रों को अनुभवी अध्यापकों और उद्योग के दिग्गजों द्वारा व्यक्तिगत रूप से दी जाती है। बिजनेस स्कूल ने अतिथि व्याख्याताओं की एक श्रृंखला तैयार की है जिसे लीडरशिप सीरीज कहा जाता है जहां उन्हें अग्रणी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सीएक्सओ द्वारा निर्देशित किया जाएगा। उनके पास पर्सनल ग्रोथ लैब्स भी हैं जो उन्नत पेशेवर और सॉफ्ट कौशल सिखाते हैं।

व्यवसाय व प्रबंधन अध्ययन- सरलीकृत

अधिकांश बिज़नेस स्कूल विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं सीएटी, एक्सएटी, जीमैट इत्यादि के परिणामों के आधार पर सामान्य प्रवेश परीक्षाओं में छात्रों के अंकों के आधार पर अपने प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने की पात्रता निर्धारित करते हैं। इस प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम के अलावा इन हाउस एप्टीट्यूड टेस्ट – एमकेएटी (एमकेईएस एप्टीट्यूड टेस्ट) का आयोजन उन लोगों के लिए किया जाता है जो किसी कारणवश कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देने से चूक गए हैं। इसके अलावा, एमकेईएस बिज़नेस स्कूल योग्य छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की सुविधा व बैंक ऋण सहायता भी प्रदान करता है। एमकेईएस बिज़नेस स्कूल न केवल मुंबई, बल्कि सभी राज्यों के छात्रों का स्वागत करने के लिए तैयार है और आवासीय सहायता प्रदान करता है। यहां एक समर्पित प्लेसमेंट सेल भी है जो यह सुनिश्चित करता है कि छात्र उचित रोज़गार प्राप्त कर सकें और न केवल जीवन यापन करें बल्कि जीवन में अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करें।

दूरदर्शियों द्वारा संचालित, व्यावसायिक शिक्षा में दिग्गजों द्वारा निर्देशित संस्थान

एमकेईएस बिज़नेस स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी हस्तियों में श्री हसमुख रामभिया-अध्यक्ष व ट्रस्टी, एमकेईएस (बोर्ड ऑफ गवर्नेंस, एमकेईएस बिजनेस स्कूल के अध्यक्ष) और डॉ. (श्रीमती) एंसी जोस – ग्रुप निदेशक एमकेईएस, एक उत्कृष्ट अकादमिक शिक्षाविद और मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध एक कॉलेज के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानाचार्यों में से एक हैं। वे शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा शिरोमणि पुरस्कार – 2017 की प्राप्तकर्ता भी हैं। निदेशक, सीए डॉ. वर्षा ऐनापुरे ने फॉक्स स्कूल ऑफ बिजनेस, टेम्पल यूनिवर्सिटी में फुलब्राइट स्कॉलर के रूप में अपना पोस्ट-डॉक्टोरल शोध किया है और लेखांकन और संबंधित विषयों पर 40 से अधिक पाठ्यपुस्तकों का सह-लेखन किया है।

बोर्ड ऑफ गवर्नरज़

एमकेईएस बिज़नेस स्कूल और इसके कार्यक्रमों का नेतृत्व एक सम्मानित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा किया जाता है, जिसमें भारत भर के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के पूर्व डीन, निदेशक व और व्यवसायों के सदस्य शामिल हैं। डॉ. एम.आर. राव, आईएसबी हैदराबाद में पूर्व डीन एमेरिटस, डॉ. के.आर.एस. मूर्ति, आईआईएम बैंगलोर के पूर्व निदेशक और डॉ आशीष के. भट्टाचार्य, आईएमटी गाजियाबाद के पूर्व निदेशक सहित अन्य वरिष्ठ सदस्य शामिल हैं। इसके साथ यह बोर्ड व्यवसाय और शिक्षा में ज्ञान और विशेषज्ञता का भरपूर अनुभव रखता है। सीखने को प्रगतिशील बनाने पर केंद्रित अपनी ऊर्जा के साथ, यह बिजनेस स्कूल व्यापक, अभिनव और समकालीन कार्यक्रमों की पेशकश करेगा।

द इनोवेटिव लीडर्स मीट

एमकेईएस बिजनेस स्कूल ने हाल ही में इनोवेटिव लीडर्स मीट की मेजबानी की, जिसमें मुंबई के 40 कॉलेजों के प्रिंसिपलों को आमंत्रित किया गया। बैठक का उद्देश्य लोगों के सामने उनके पेशेवर जीवन में आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करना और कौशल विकास के अंतराल को कम करने वाली नवीन शिक्षण रणनीतियों की खोज करना था। शिखर सम्मेलन को एक अद्भुत प्रतिक्रिया मिली जहां कई प्रतिष्ठित कॉलेजों जैसे सेंट एंड्रयूज कॉलेज, लॉर्ड्स यूनिवर्सल कॉलेज, महर्षि दयानंद कॉलेज आदि के प्राचार्यों ने इस प्रयास में एमकेईएस को अपना समर्थन प्रदान किया।

शैक्षणिक वर्ष 2023 के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। अधिक जानकारी के लिए, आप हमें 8655821102/8655821103/8655281102 पर कॉल कर सकते हैं या www.mkesimsr.ac.in पर जा सकते हैं।

मीडिया संपर्क
Deepika Guleria
Executive – Media Relations
+91 8219197043

[email protected]

NewsVoir Logo
www.newsvoir.com

NewsVoir corporate video

Like us on Facebook | Follow us on Twitter | Connect with us on LinkedIn

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top