Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिमानसून के लिए पश्चिम रेलवे ने कमर कसी

मानसून के लिए पश्चिम रेलवे ने कमर कसी

मुंबई मंडल के मंडल रेल प्रबंधक और वरिष्ठ अधिकारियों ने वसई यार्ड में जल निकासी व्यवस्था में सुधार के लिए चल रहे कार्य का निरीक्षण किया

मुंबई। पश्चिम रेलवे अपने यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करने, विशेषकर मानसून के दौरान ट्रेन परिचालन जारी रखने और निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। निरंतर प्रयासों और आधारभूत संरचना के अपग्रेडेशन के फलस्वरूप, मानसून के दौरान पिछले कुछ वर्षों में उपनगरीय परिचालन और बेहतर हुआ है और भारी बारिश के बावजूद पश्चिम रेलवे ने न्यूनतम व्यवधानों के साथ मुंबई उपनगरीय खंड में ट्रेन सेवाओं को सुचारू और सामान्य रूप से चलाया है। पश्चिम रेलवे यांत्रिक, सिगनलिंग, विद्युत परिसंपत्तियों और उपकरणों आदि के उचित रख-रखाव के साथ-साथ मिशन मोड पर मानसून की तैयारी के विविध कार्य कर रही है। इस क्रम में मुंबई सेंट्रल के मंडल रेल प्रबंधक श्री नीरज वर्मा ने 12 जून, 2024 को वसई यार्ड का निरीक्षण किया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री विनीत अभिषेक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आगामी मानसून के दौरान निर्बाध सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए संभावित विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान की जा रही है और सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि कार्य समय पर पूरा हो सके। वसई यार्ड में जल निकासी व्यवस्था में सुधार का कार्य किया जा रहा है और पॉइंट संख्या 215/216/217/219/187 पर यातायात कार्य आदेश (TWO) का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। इस यातायात कार्य आदेश के पूरा होने के बाद, गुड्स यार्ड में ट्रेनों का बेहतर और अधिक कुशल आगमन और प्रस्‍थान होगा।

निरीक्षण के दौरान श्री वर्मा ने पूर्व-मानसून की अन्य तैयारियों का निरीक्षण किया और उन पर चर्चा की, जैसे कि डिवाटरिंग पंपों का प्रावधान, केंद्रीय और साइड नालों की सफाई, पुलियों की डिसिल्टिंग, सिगनलिंग विभाग की ट्रैक सर्किटिंग, आदि। वसई-नालासोपारा के बीच जलभराव के पिछले इतिहास के आधार पर मंडल रेल प्रबंधक ने कुछ अभिनव कार्यों की सलाह दी, जैसे कि बारिश के पानी की एक तरफा निकासी के लिए सुरक्षा दीवार में गेट खोलना, अर्धचंद्राकार में एचडीपीई पाइप की क्रॉस ड्रेन, जो आसान सफाई की सुविधा प्रदान करेगी। वसई यार्ड में कुछ स्थानों पर जहां गिट्टी फंसी हुई थी, क्रॉस ड्रेनेज में सुधार के लिए गिट्टी की स्क्रीनिंग करने की सलाह दी गई।

पश्चिम रेलवे द्वारा निरंतर निगरानी सुनिश्चित की जा रही है और यात्रियों के लिए व्यवधान मुक्त यात्रा जारी रखने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार