Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिएमवी केम प्‍लूटो पर हमले का प्रारंभिक आकलन

एमवी केम प्‍लूटो पर हमले का प्रारंभिक आकलन

एमवी केम प्लूटो (लाइबेरियन फ्लैग केमिकल/ऑयल टैंकर), 21 भारतीय और 01 वियतनामी चालक दल को लेकर, 23 दिसंबर 2023 को मुंबई पहुंचा और 25 दिसंबर 2023 को दोपहर साढ़े तीन बजे मुंबई के पास आउटर एंकरेज में सुरक्षित रूप से लंगर डाला। इस जहाज पर 23 दिसम्‍बर, 2023 को संदिग्ध ड्रोन द्वारा हमले की सूचना थी।

एमवी केम प्लूटो के आगमन पर, भारतीय नौसेना की विस्फोटक आयुध निपटान टीम ने हमले के प्रकार और प्रकृति का आरंभिक आकलन करने के लिए जहाज का निरीक्षण किया। हमले के क्षेत्र और जहाज पर मिले मलबे का विश्लेषण ड्रोन हमले की ओर संकेत करता है। हालांकि इस हमले में इस्तेमाल किए गए विस्फोटक के प्रकार और मात्रा सहित हमले के संचालन का पता लगाने के लिए आगे फोरेंसिक और तकनीकी विश्लेषण की आवश्यकता होगी।

नौसेना की विस्फोटक आयुध टीम ने विश्लेषण पूरा होने पर विभिन्न एजेंसियों द्वारा संयुक्त जांच शुरू कर दी है। एमवी केम प्लूटो को मुंबई में कंपनी प्रभारी द्वारा आगे के संचालन के लिए स्‍वीकृति दे दी गई है। कार्गो के शिप टू शिप (एसटीएस) हस्तांतरण से पहले जहाज की विभिन्न निरीक्षण अधिकारियों द्वारा अनिवार्य रूप से जांच की जाती है। एमवी केम प्लूटो के क्षतिग्रस्त हिस्से की डॉकिंग और मरम्मत किए जाने की संभावना है।

अरब सागर में हाल में हुए हमलों को ध्यान में रखते हुए, भारतीय नौसेना ने बचाव के लिए विभिन्न क्षेत्रों में विध्‍वंसक प्रेक्षपास्‍त्र पोत (गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर), आईएनएस मोरमुगाओ, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता तैनात किए हैं। क्षेत्र जागरूकता बनाए रखने के लिए लंबी दूरी के समुद्री टोही पी8आई विमानों को नियमित रूप से तैनात किया जा रहा है। पश्चिमी नौसेना कमान का समुद्री संचालन केंद्र तटरक्षक बल और सभी संबंधित एजेंसियों के साथ समन्वय कर सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार