आप यहाँ है :

साहित्य अकादमी में आवश्यकता है

भारतीय साहित्य के विकास के लिये कार्य करने वाली राष्ट्रीय संस्था साहित्य अकादमी, दिल्ली ने असिस्टेंट एडिटर के तीन पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इस पद के लिए आवेदक के पास पांच साल से ज्यादा का अनुभव होना चाहिए। चुने गए आवेदकों को 15600-39100 + (5400 रुपए ग्रेड पे) का पे स्केल दिया जाएगा।

शैक्षिक योग्यता की बात करें तो इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट अथवा इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। हिंदी-अंग्रेजी के अलावा किसी एक और भारतीय भाषा के बारे में जानकारी होनी चाहिए। साहित्यिक और विद्वानों की पांडुलिपियों के संपादन के साथ ही उनकी देखरेख करने में 5 साल का अनुभव होना चाहिए। कंप्यूटर की सामान्य जानकारी होनी चाहिए।

आवश्यक योग्यता के तहत साहित्य में रिसर्च डिग्री होना जरूरी है। इसके साथ ही रिसर्च का अनुभव होना चाहिए। भारतीय साहित्य की समझ के साथ ही पत्रकारिता में डिप्लोमा होना भी जरूरी है। इन पदों के लिए आयुसीमा 50 साल रखी गई है। आयुसीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी। इन पदों के लिए 19 अगस्त 2019 तक आवेदन किए जा सकते हैं। निर्धारित तिथि तक पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन सचिव, साहित्य अकादमी, रवींद्र भवन 35, फिरोजशाह मार्ग नई दिल्ली-110001 के पते पर पहुंच जाने चाहिए।

इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए देखिये ये लिंक
http://sahitya-akademi.gov.in/pdf/AE_20-7-2019_h.pdf

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top