आप यहाँ है :

अब मोबाईल में ही मिल जाएगा रेल का टिकट

रोजमर्रा की यात्रा करने वाले मुसाफिरों को अब टिकट के लिए लाइन में लगकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे इन लोकल ट्रेनों का टिकट मुसाफिरों के मोबाइल पर होगा।
 
बस मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाले एप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। मोबाइल पर ही पैसा कटाइये और टिकट आपके मोबाइल में होगा।
 
सफर के दौरान या फिर रेलवे स्टेशन पर टीटी अगर आपसे टिकट के बारे में पूछे तो झट से अपना मोबाइल फोन ऑन कर टिकट को दिखा दें यानि की रोजाना की झंझट से मुक्ति।  खास बात यह है कि एप के जरिये मोबाइल पर टिकट तो मंगवाया जा सकेगा, लेकिन कोई हेराफेरी नहीं हो। इसके लिए यह टिकट आगे फॉरवर्ड नहीं होगा।
 
कहने का मतलब यह है कि मोबाइल वाला मुसाफिर ही अपने पास यह टिकट रख सकेगा। फिलहाल यह सुविधा उन्हीं मुसाफिरों को मिल सकेगी, जिनके पास स्मार्ट फोन है।
 
हालांकि मंत्रालय का दावा है कि जल्द ही यह सुविधा आम मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अभी शोध कार्य चल रहा है।
 
सबसे पहले इस सुविधा को सब अरबन रेलवे में लागू किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जल्द ही यह सुविधा चेन्नई से तांबरम के बीच चलने वाली सब अरबन रेल में शुरू की जाएगी।
 
सुविधा सफल होने पर चेन्नई, मुंबई, कोलकाता सब अरबन रेलवे के बाद इसे दिल्ली, सिकंदराबाद व अन्य स्थानों की लोकल सेवाओं में प्रयोग में लाया जाएगा।
 
इस एप को अगर सफलता मिली तो आम ट्रेनों का जनरल टिकट भी इस सुविधा के जरिये लिया जा सकेगा।
 
रेल मंत्रालय एप के जरिये देश में पहली बार इस तरह का प्रयोग करने जा रहा है, जिसमें घर बैठे मुसाफिर को बिना किसी कष्ट के टिकट मिल जाए।
 
मुंबई उपनगरीय रेलवे में भी एक एप शुरू किया गया है, लेकिन उस सुविधा में मोबाइल पर एक नंबर आएगा। रेलवे स्टेशन पर लगी वेंडिंग मशीन पर दिया गया नंबर दबाने पर यात्री के हाथ में टिकट आ जाता है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top