Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचअब मोबाईल में ही मिल जाएगा रेल का टिकट

अब मोबाईल में ही मिल जाएगा रेल का टिकट

रोजमर्रा की यात्रा करने वाले मुसाफिरों को अब टिकट के लिए लाइन में लगकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे इन लोकल ट्रेनों का टिकट मुसाफिरों के मोबाइल पर होगा।
 
बस मंत्रालय की ओर से जारी किए जाने वाले एप को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा। मोबाइल पर ही पैसा कटाइये और टिकट आपके मोबाइल में होगा।
 
सफर के दौरान या फिर रेलवे स्टेशन पर टीटी अगर आपसे टिकट के बारे में पूछे तो झट से अपना मोबाइल फोन ऑन कर टिकट को दिखा दें यानि की रोजाना की झंझट से मुक्ति।  खास बात यह है कि एप के जरिये मोबाइल पर टिकट तो मंगवाया जा सकेगा, लेकिन कोई हेराफेरी नहीं हो। इसके लिए यह टिकट आगे फॉरवर्ड नहीं होगा।
 
कहने का मतलब यह है कि मोबाइल वाला मुसाफिर ही अपने पास यह टिकट रख सकेगा। फिलहाल यह सुविधा उन्हीं मुसाफिरों को मिल सकेगी, जिनके पास स्मार्ट फोन है।
 
हालांकि मंत्रालय का दावा है कि जल्द ही यह सुविधा आम मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अभी शोध कार्य चल रहा है।
 
सबसे पहले इस सुविधा को सब अरबन रेलवे में लागू किया जा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जल्द ही यह सुविधा चेन्नई से तांबरम के बीच चलने वाली सब अरबन रेल में शुरू की जाएगी।
 
सुविधा सफल होने पर चेन्नई, मुंबई, कोलकाता सब अरबन रेलवे के बाद इसे दिल्ली, सिकंदराबाद व अन्य स्थानों की लोकल सेवाओं में प्रयोग में लाया जाएगा।
 
इस एप को अगर सफलता मिली तो आम ट्रेनों का जनरल टिकट भी इस सुविधा के जरिये लिया जा सकेगा।
 
रेल मंत्रालय एप के जरिये देश में पहली बार इस तरह का प्रयोग करने जा रहा है, जिसमें घर बैठे मुसाफिर को बिना किसी कष्ट के टिकट मिल जाए।
 
मुंबई उपनगरीय रेलवे में भी एक एप शुरू किया गया है, लेकिन उस सुविधा में मोबाइल पर एक नंबर आएगा। रेलवे स्टेशन पर लगी वेंडिंग मशीन पर दिया गया नंबर दबाने पर यात्री के हाथ में टिकट आ जाता है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार