आप यहाँ है :

अब स्वयं ऑनलाइन दर्ज करें अपनी शिकायत

केन्द्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) के लिए मोबाइल एप माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की ‘‘आर्ट ऑफ गवर्नेंस” संकल्पना की दिशा में एक अग्रणी पहल है। देश के नागरिकों को प्रशासन के निकट लाने एवं नागरिकों के शिकायतों के निपटारे हेतु दिशा-निर्देश जारी करने की नोडल एजेंसी प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के साथ सामंजस्य स्थापित कर उत्कृष्ट सेवा प्रदान करने तथा शिकायतों के कारणों को दूर करने के साथ अर्थपूर्ण पद्धति से जन शिकायतों के निपटारे का प्रयत्न कर रही है। इसी क्रम में नागरिकों को मोबाइल फोन के माध्यम से एक और सुविधा ‘एम-एक्सेस’ प्रदान की गई है। इस मोबाइल एप से लोग न केवल उनकी शिकायत दर्ज कर सकेंगे, बल्कि उनके निपटारे की स्थिति को भी ट्रैक कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मार्गदर्शन में प्रशासनिक सुधार तथा जनशिकायत विभाग ने लोक शिकायतों को मोबाइल के माध्यम से लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज करने की सुविधा प्रदान करने हेतु एन्ड्रॉयड आधारित मोबाइलों के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया है। यह मोबाइल एप पोर्टल पर लॉगइन कर तथा शिकायत पोर्टल http://pgportal.gov.in पर उपलब्ध (क्यूआर) कोड, जिसे स्मार्ट फोन के क्यू आर कोड रीडर से कैप्चर तथा स्कैन कर इन्स्टॉल किया जा सकता है। कैप्चर लिंक के माध्यम से एन्ड्रॉयड मोबाइल में एप डाउनलोड एवं इन्स्टॉल करें। इसके पश्चात स्मार्ट फोन से सीधे अपनी शिकायत CPGRAMS पर भेजी जा सकती है। इस मोबाइल एप द्वारा नागरिक (कहीं से भी किसी भी समय) एक शिकायत अनुस्मरण/स्पष्टीकरण दर्ज कर सकते हैं तथा उनकी स्थिति इत्यादि देख सकते हैं।

इस मोबाइल एप का उद्घाटन पिछले दिनों भारत सरकार के माननीय राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह द्वारा किया गया था। इस अवसर पर डॉ. सिंह ने कहा कि उन्हें आशा है कि आम जनता द्वारा इस कॉमन पोर्टल को बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जायेगा, क्योंकि मोबाइल फोन संचार का एक सरल माध्यम है, जिसे सम्पूर्ण देश के किसी भी हिस्से से उपयोग में लाया जा सकता है। भारत सरकार का पोर्टल CPGRAMS का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को सम्बंधित मंत्रालय/विभाग/तथा नोडल एजेंसी के साथ राज्य द्वारा मुख्य निगरानी के माध्यम से तीव्रतम रूप में उनके शिकायतों का निपटारा करना है। CPGRAMS की शुरुआत 2007 में NIC की तकनीकी सलाह द्वारा DARPG द्वारा की गई थी।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top