आप यहाँ है :

अब बिना आईडी प्रूफ़ लग सकेगी जैन साधुओं को वैक्सीन

उदयपुर। जैन साधुओं की आध्यात्मिक दिनचर्या व उनके कठोरतम नियमों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी कर राज्य सरकारों को आदेश दिया कि जैन साधुओं को बिना किसी आईडी प्रूफ़ के वैक्सीन लगाई जाए। अब भारतभर में विचरण करने वाले साधु – साध्वी अपने नज़दीकी वैक्सीन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते है।

ज्ञातव्य हो कि जैन साधु मकान – परिवार आदि सांसारिक भौतिक वस्तुओं का त्याग कर जैन दीक्षा स्वीकार कर लेते है इसलिए उनके पास किसी भी प्रकार का कोई आईडी प्रूफ़ नहीं होता है।

उल्लेखनीय है कि श्रमण डॉ. पुष्पेन्द्र सहित देशभर के विभिन्न जैन संगठनों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर श्री हर्षवर्धन जी को पत्र लिख कर उनसे आग्रह किया था कि देशव्यापी टीकाकरण अभियान में जैन साधुओं को टीका लगवाने के लिए प्रूफ़ माँगे जा रहे है अतः आप श्री एक केंद्रीय आदेश ज़ारी कर जैन साधुओं को इस प्रूफ़ संबंधित समस्याओं से उनको मुक्त रखा जाए।
जैन समाज की इस माँग पर हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन ज़ारी कर दिया है। नोटिफिकेशन ज़ारी होने पर जैन समाज ने मंत्री महोदय का आभार जताया है, व संत समाज से आग्रह किया है कि वे ज़रूर वैक्सीन लगवाएँ।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top