Tuesday, April 16, 2024
spot_img
Homeउपभोक्ता मंचअब मोबाईल कंपनियों का महीना भी तीस दिन का होगा

अब मोबाईल कंपनियों का महीना भी तीस दिन का होगा

मोबाइल यूजर्स के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी (TRAI) ने बड़ा फैसला किया है। TRAI ने सोमवार को सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया कि मोबाइल रिचार्ज की वैधता को 28 दिनों की बजाय 30 दिनों के लिए दिया जाए।

हालांकि TRAI ने वैधता को लेकर ये निर्दश पहले भी जारी किए थे लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया था। इसी को लेकर TRAI ने अब दोबारा सभी टेलीकॉम कंपनियों के लिए ये निर्देश जारी किए हैं।

गौरतलब है कि टेलीकॉम कंपनियां इस समय ग्राहकों तो रिचार्ज प्लान मुहैया करा रही हैं उसमें 28 दिन की वैधता या वैलिडिटी होती है। 28 दिनों के हिसाब से अगर जोड़ा जाए तो ग्राहक को साल के 12 महीनों के लिए 13 बार रिचार्ज करना पड़ता है। ट्राई के इस फैसले के बाद ग्राहकों के एक महीने के एक्स्ट्रा रीचार्ज के पैसे बचेंगे।

TRAI ने इस निर्देश का पालन करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को 60 दिन का समय दिया है। इसके लिए ट्राई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके मुताबिक, ‘सभी टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर को 30 दिनों की वैलिडिटी वाले कम से कम एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर लाना ही होगा।’

28 दिन की वैलेडिटी को लेकर मिल रही थीं शिकायतें

ट्राई का कहना है कि टेलीकॉम कंपनियों के कम दिनों की वैधता और बढ़ते टैरिफ रेट को लेकर ग्राहकों की तरफ से शिकायतें मिल रही थीं। ग्राहकों का आरोप है कि कम वैधता और अधिक टैरिफ से उन्हें एक साल में एक्स्ट्रा रीचार्ज करवाना पड़ता है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार