ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अब स्टेशन आने से पहले आपको जगाएगी रेल्वे की घंटी

रात में ट्रेन से सफर के दौरान अपने गंतव्य स्टेशन पर उठने के लिए यदि आप मोबाइल में अलार्म लगाते हैं तो यह खबर निश्चित रूप से आपके लिए बहुत उपयोगी है। अब आपको अपने मोबाइल में अलार्म लगाने या कोच में किसी अन्य से मदद मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे ने ऐसी व्यवस्था शुरू कर दी है जिससे यात्री को उसके गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने से आधा घंटे पहले फोन कर बता दिया जाएगा। यही नहीं, यात्री को जगाने के लिए रेलवे अलार्म की सुविधा भी दे रहा है।

दरअसल देर रात या तड़के आने वाले स्टेशनों पर नींद नहीं खुलने से कई बार यात्री दूसरे स्टेशन पहुंच जाते हैं। रेलवे ने इस समस्या का हल ढूंढते हुए पूछताछ सेवा पर आईवीआर तकनीक से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म की सुविधा शुरू कर दी है। आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने इस सुविधा के लिए घोषणा अप्रैल में की थी। इसके बाद इसका कई ट्रेनों में परीक्षण चल रहा था। प्रायोगिक परीक्षण में सफल रहने के बाद रेलवे ने दिसंबर से इसे सभी ट्रेनों के लिए लागू कर दिया है।

रेलवे की इन सेवाओं के लिए यात्री को आईआरसीटीसी के 139 नंबर पर अपने मोबाइल से कॉल या एसएमएस करना होगा। नंबर डायल करने पर पहले भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर दबाना होगा फिर 2 नंबर। यात्री से उसके 10 अंकों का पीएनआर नंबर पूछा जाएगा। पीएनआर नंबर डायल करने के बाद उसे कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा। सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर देगा। यात्री को इसका कंफर्मेशन मैसेज भी मिलेगा। गंतव्य स्टेशन आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी। यात्री जब तक उस कॉल को अटेंड नहीं करेगा, रेलवे का सिस्टम कॉल करता रहेगा।

यात्री 139 नंबर पर कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से बात कर भी अलर्ट की सुविधा ले सकता है। इसके लिए उसे प्रतिनिधि को पीएनआर और मोबाइल नंबर बताने होंगे। दोनों नंबर कंफर्म करने पर यह सुविधा मिल जाएगी। इसी तरह एसएमएस से भी अलर्ट की सुविधा ली जा सकती है। यात्री को 139 पर अलर्ट के बाद पीएनआर नंबर लिखकर एसएमएस करना होगा। यात्री को कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। यात्री को डेस्टिनेशन स्टेशन की तरह अलार्म सेट करने की सुविधा भी 139 नंबर पर मिलेगी। डेस्टिनेशन अलर्ट की तरह ही इसका भी प्रोसेस रहेगा। यात्री ट्रेन में सफर के दौरान बीच के किसी स्टेशन पर उठना चाहता है तो उस स्टेशन का एसटीडी कोड डायल करना होगा। यह सुविधा ऑप्शन 7 सलेक्ट करने के बाद 1 डायल करने पर मिलेगी।

हालांकि इस सुविधा के लिए रेलवे अलग से कोई फीस नहीं लेगा लेकिन कॉल एसएमएस के लिए सामान्य चार्ज लगेगा। डेस्टिनेशन अलर्ट वेक-अप अलार्म के लिए मेट्रो सिटी के यात्रियों के मोबाइल पर 60 सेकेंड के लिए 1.20 रुपये खर्च होंगे। नॉन मेट्रो सिटी के यात्रियों के लिए कॉल चार्ज 2 रुपये होगी। इसी तरह प्रति एसएमएस 3 रुपये का खर्च आएगा।

साभार- http://naidunia.jagran.com/ से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top