Friday, June 21, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिडाक विभाग द्वारा 'महिला सशक्तिकरण उत्सव' का आयोजन

डाक विभाग द्वारा ‘महिला सशक्तिकरण उत्सव’ का आयोजन

वाराणसी। भारतीय डाक विभाग द्वारा “महिला सशक्तिकरण उत्सव” एवं जीआई उत्पादों पर “विशेष आवरण व विरूपण” विमोचन कार्यक्रम का आयोजन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के महामना सभागार में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने भौगोलिक संकेतक प्राप्त बनारसी पान (पत्ता), बनारसी लंगडा आम, रामनगर का भंटा और चन्दौली के आदमचीनी चावल पर विशेष आवरण व विरूपण का विमोचन किया। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना और महिला सम्मान बचत पत्र की लाभार्थियों को कैण्ट विधायक श्री सौरभ श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री बी. सेल्वकुमार, पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव के साथ पासबुक वितरित करते हुए सशक्त नारी-समृद्ध समाज का आह्वान किया।

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने अपने सम्बोधन में कहा कि, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जनकल्याणकारी योजनाओं में सदैव महिलाओं को प्राथमिकता दी है। डाक विभाग की भूमिका में निरंतर सकारात्मक परिवर्तन हो रहे हैं। नारी शक्ति के भविष्य को सुनिश्चित करने वाली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ और आजादी के अमृत काल में आरम्भ ‘महिला सम्मान बचत पत्र’ योजना डाक विभाग के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाई जा रही हैं। वाराणसी क्षेत्र में 2.95 लाख बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खुले हैं, वहीं 835 गांवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया गया है। अप्रैल 2023 में आरंभ महिला सम्मान बचत पत्र में डेढ़ माह के अंदर वाराणसी क्षेत्र में 3 हजार से ज्यादा महिलाओं ने 19 करोड़ रुपए से ज्यादा निवेश किए हैं, जो इसकी लोकप्रियता को दर्शाता है। डिजिटल इण्डिया और वित्तीय समावेशन की संकल्पना से समाज के अंतिम व्यक्ति को जोड़ने हेतु डाक घर आज चलते-फिरते बैंक की भूमिका निभा रहे हैं। डाक विभाग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि घर-घर अभियान चलाकर जिस तरह से तमाम योजनाओं से बेटियों, महिलाओं, किसानों, युवाओं इत्यादि को जोड़ा जा रहा है, वह प्रशंसनीय है।

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि काशी अपनी आध्यत्मिकता, समृद्ध संस्कृति, विरासत, खानपान जैसी तमाम परम्पराओं को सहेजते हुए सदैव से समाज व देश को एक नई दिशा दे रहा है। यहाँ से जुड़ी तमाम अनूठी चीजों को भौगोलिक संकेतक प्राप्त हुए हैं। डाक विभाग इन पर विशेष आवरण और विरूपण जारी करते हुए इन्हें देश-दुनिया में पहुँचाने का कार्य कर रहा है। खईके पान बनारस वाला को इंगित करते हुए उन्होंने कहा कि बनारसी पान और बनारसी लंगडा आम की मिठास पूरी दुनिया में मशहूर है, वहीं रामनगर का भंटा और चन्दौली का आदमचीनी चावल भी अपनी विशिष्टता के लिए प्रसिद्ध है। इन पर डाक विभाग द्वारा विशेष आवरण जारी होने से और भी तेजी से देश-विदेश में प्रचार-प्रसार होगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस बारे में जानकारी हासिल हो सकेगी।

कैण्ट विधायक श्री सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश नित् नई ऊँचाइयाँ छू रहा है। महिलाओं के बिना समाज का समावेशी विकास संभव नहीं है। डाक विभाग जिस तरह से प्रधानमंत्री की योजनाओं से समाज के हर वर्ग को जोड़ने का प्रयास कर रहा है, वह सराहनीय है।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने अतिथियों का स्वागत करते करते हुए कहा कि अहर्निशं सेवामहे के तहत डाक विभाग अब लोगों तक सिर्फ पत्र ही नहीं पहुँचा रहा, बल्कि सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और इनके लाभों को भी लोगों तक पहुँचा रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना और महिला सम्मान बचत पत्र योजनाओं के माध्यम से नारी शक्ति आत्मनिर्भर बनेगी तो ‘आत्मनिर्भर भारत’ की संकल्पना भी साकार होगी। वाराणसी की समृद्ध विरासत को डाक टिकटों और विशेष आवरण के माध्यम से अगली पीढ़ियों तक संचारित करने में डाक विभाग की अहम भूमिका है।

उत्तर प्रदेश परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल श्री बी. सेल्वकुमार ने श्री काशी विश्वनाथ धाम की प्रतिकृति संचार राज्य मंत्री को भेंट की। आभार ज्ञापन प्रवर डाक अधीक्षक राजन राव और संचालन अजीता कुमारी ने किया।

इस अवसर पर बीएसएनएल, उप्र पूर्वी के मुख्य महाप्रबंधक श्री राजीव जौहरी, अपर महानिदेशक टेलीकॉम आरकेएम श्रीवास्तव, उपमहानिदेशक संजीव शर्मा, प्रवर डाक अधीक्षक राजन, डाक अधीक्षक हेमंत कुमार, संजय त्रिपाठी, कृष्ण चंद्र, सहायक निदेशक बृजेश शर्मा, राम मिलन, सहायक अधीक्षक अजय कुमार, आरके चौहान, दिलीप यादव, सुरेंद्र चौधरी, मासूम रश्दी, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल, दिलीप पांडेय, इंद्रजीत पाल, सर्वेश सिंह, साधना मिश्रा, विकास कुमार, रमेश यादव, श्रीप्रकाश गुप्ता, राहुल वर्मा, दीपमणि सहित तमाम अधिकारी, कर्मचारी, फ़िलेटलिस्ट इत्यादि उपस्थित रहे।

(ब्रजेश शर्मा)
सहायक निदेशक
कार्यालय – पोस्टमास्टर जनरल
वाराणसी परिक्षेत्र, वाराणसी -221002

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार