ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पश्चिम रेल्वे के स्वच्छता पखवाड़ा में कई कार्यक्रमों का आयोजन

मुंबई। 16 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2021 तक भारतीय रेल पर मनाये गये “स्वच्छता पखवाड़ा” के तहत प्रधान कार्यालय के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के छह मंडलों में प्रत्येक दिन के लिए अलग-अलग थीम पर कई स्वच्छता संबंधी गतिविधियां आयोजित की गईं। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल ने आगे बढ़कर विभिन्न स्टेशनों पर श्रमदान कर स्वच्छता अभियान में भाग लिया। 2 अक्टूबर, 2021 को श्री कंसल ने स्वच्छता पखवाड़ा के समापन दिवस पर पश्चिम रेलवे के चर्चगेट स्थित प्रधान कार्यालय में एक समीक्षा बैठक की अध्‍यक्षता, जिसमें अपर महाप्रबंधक, प्रमुख विभागाध्‍यक्ष उपस्थित थे। मंडल रेल प्रबंधकों के साथ-साथ अन्‍य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस अवसर पर श्री कंसल ने पश्चिम रेलवे के पर्यावरण एवं हाउसकीपिंग प्रबंधन विभाग की हरित पहल पर एक ई-बुकलेट का विमोचन किया। इस कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक श्री कंसल ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता को जीवन शैली के रूप में अपनाने और इसे एक आदत बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी को स्वच्छता को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाने और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अपनी दिनचर्या में कम से कम दो घंटे श्रमदान को समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने अधिकारियों को कार्यालयों में पुरानी फाइलों और रिकॉर्डों को निपटाने और नष्‍ट करने तथा अपने कार्यालयों को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिये। महाप्रबंधक ने कहा कि अपने घर, कार्यस्थल और आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए हमारी ओर से किए गए छोटे-छोटे प्रयास हमारे देश को स्वच्छ रखने में बहुत मददगार होंगे। उन्होंने बापूजी के कथनों का उदाहरण देते हुए कहा कि “शारीरिक कल्‍याण और स्वस्थ पर्यावरण के लिए स्वच्छता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है”।

इसके बाद महाप्रबंधक ने स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान की गई प्रमुख गतिविधियों की प्रस्तुति की समीक्षा की। मंडलों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान कार्यनिष्‍पादन के विभिन्न मापदंडों के आधार पर श्री कंसल ने उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले दो सर्वश्रेष्ठ मंडलों को पुरस्कार की घोषणा की। इसमें अहमदाबाद मंडल ने प्रथम स्थान हासिल किया, जबकि राजकोट मंडल रनर-अप रहा। श्री कंसल ने विजेताओं को बधाई दी और अन्य मंडलों का मनोबल भी बढ़ाया। दर्शकों के सामने स्वच्छता के संबंध में व्यवहार परिवर्तन लाने हेतु प्रोत्साहित करने वाले और सिंगल-यूज़ प्लास्टिक बैग के उपयोग को हतोत्साहित करने वाले वीडियो का प्रदर्शन किया गया।

समारोह में और अधिक उत्साह का संचार करने के लिए गांधी जी के जीवन और आदर्शों पर आधारित प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की गई जिसमें सभी ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। महाप्रबंधक श्री कंसल ने 2020 के दौरान उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के लिए माननीय रेल मंत्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले पश्चिम रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों को योग्‍यता प्रमाण पत्र और कार्यकुशलता पदक प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने इंटर जोनल प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता, 2020 में दूसरा स्थान हासिल करने वाली पश्चिम रेलवे टीम के सदस्यों को योग्यता प्रमाण पत्र भी प्रदान किये।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top