Friday, June 21, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

भारत सरकार द्वारा पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में चलाये जा रहे Mission Lifestyle for Environment (LiFE) के तत्वाधान में लखनऊ जीपीओ में  दिनांक 15.05.2023 से दिनांक 05.06.2023 के मध्य विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस क्रम में श्री सुशील कुमार तिवारी, चीफ़ पोस्टमास्टर लखनऊ जीपीओ की अध्यक्षता में दिनांक 15.05.2023 को Paryavaran par charcha, दिनांक 22.05.2023 को Tree Plantation के तहत वृक्षारोपण का कार्यक्रम एवं दिनांक 24.05.2023 को जल संरक्षण पर एक कार्यशाला आयोजित हुई। इसके अतिरिक्त निबंध लेखन, क्विज़ एवं पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित हुई।

उपरोक्त कार्यक्रमों के माध्यम से सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियो के मध्य पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा/ परिचर्चा की गयी। जिसमे यह सुनिश्चित किया गया कि जन- जन की यह जिम्मेवारी हैं कि अधिकाधिक पेड़ लगाए जाए, जल संरक्षण किया जाय, प्रदूषण पर रोकथाम हो, भोजन की खपत उपलब्धता के अनुरूप हो एवं जीवन जीने की शैली को प्रकृति के अनुकूल बनाया जाए जिससे कि आने वाली पीढ़ी को हम एक सुखद एवं स्वस्थ समाज दे सके। यदि हमे एक सुखद एवं स्वस्थ समाज के निर्माण में भागीदार बनना हें तो खुद के साथ साथ अपने इर्द- गिर्द के समाज को भी इसके प्रति जागरूक करना होगा।

दिनांक 05.06.2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियो द्वारा यह शपथ ली गई कि पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन में हर संभव बदलाव लाएँगे। सभी के द्वारा यह भी वचन दिया गया कि अपने परिवार, मित्रो और अन्य लोगो को पर्यावरण के अनुकूल आदतों एवं व्यवहारों के महत्व के विषय में सतत रूप से प्रेरित करते रहेंगे। इस अवसर पर दिनांक 05.06.2023 के प्रथम ग्राहक श्री रामखेलावन द्वारा वृक्षारोपण भी कराया गया।

इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान श्री सुशील कुमार तिवारी, चीफ़ पोस्टमास्टर लखनऊ जीपीओ, श्री युवराज सिंह डिप्टी चीफ़ पोस्टमास्टर-I, श्री घनश्याम डिप्टी चीफ़ पोस्टमास्टर-II, श्री सुनील कुमार गुप्ता एएसआरएम, श्री एस.के. अवस्थी इंचार्ज (बीएनपीएल) एवं लखनऊ जीपीओ के समस्त स्टाफ ने उपरोक्त कार्यक्रमों के साथ-साथ पर्यावरण शपथ में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार