Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे ने मनाया गया अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस

पश्चिम रेलवे ने मनाया गया अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस

मुंबई। पश्चिम रेलवे पर शुक्रवार, 21 जून, 2024 को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र की अध्यक्षता में इस कार्यक्रम का आयोजन मुंबई के बधवार पार्क के उत्सव हॉल में किया गया। इस वर्ष का थीम – “स्वयं और समाज के लिए योग” था।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री विनीत अभिषेक द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार सामान्य योग प्रोटोकॉल के अंतर्गत योग आसनों का प्रदर्शन महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र, प्रमुख विभागाध्यक्ष, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्र, पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (WRWWO) की कार्यकारी समिति की सदस्याएँ तथा पश्चिम रेलवे के कर्मचारियों द्वारा किया गया। सत्र का नेतृत्व डॉ. जैन्सी शेखर एवं उनकी टीम ने किया।

श्री अभिषेक ने आगे बताया कि इस वर्ष की थीम ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका को उजागर करती है। योग सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देते हुए शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास को बढ़ावा देता है। पश्चिम रेलवे के सभी छह मंडलों में योग सत्र भी आयोजित किए गए, जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों ने भी बड़ी संख्या में भाग लिया। पश्चिम रेलवे के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से जानकारीपूर्ण और आकर्षक वेब कार्ड पोस्ट किए गए, जिनमें योग के लाभों को बढ़ावा दिया गया और बताया गया कि कैसे योग ने दुनिया को एक साथ लाया है, वैश्विक मूल्यों को नया आकार दिया है और विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों को करीब लाया है।

फोटो कैप्शन: पहली एवं दूसरी तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र और पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्र वरिष्ठ रेल अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए योग आसन करते हुए देखे जा सकते हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार