Thursday, February 22, 2024
spot_img
Homeपाठक मंचपत्र सूचना कार्यालय से बजट 2015 की वेबसाइट हिन्दी में भी हो

पत्र सूचना कार्यालय से बजट 2015 की वेबसाइट हिन्दी में भी हो

सेवा में,
सम्बन्धित अधिकारी 
वित्त मंत्रालय/पत्र सूचना कार्यालय एवं राजभाषा विभाग 
भारत सरकार 
नई दिल्ली 

महोदय/महोदया 

भारत के राष्ट्रपति जी के २ जुलाई २००८ के आदेश के अनुसार सभी केन्द्रीय सरकार के कार्यालयों के लिए अनिवार्य है कि जब भी कोई वेबसाइट/वेबपृष्ठ बनाएँ वह "द्विभाषी" होना चाहिए इसलिए आपसे अनुरोध है कि बजट 2015 सम्बन्धी वेबसाइट को द्विभाषी रूप में तैयार करवाने की कृपा करें, हिन्दी अंग्रेजी में अलग-२ नहीं होना चाहिए। यदि-२ अलग बनाना है तो हिन्दी का पृष्ठ बाई डिफाल्ट खुलने का प्रबंध करें क्योंकि हिन्दी भारत की राजभाषा है। 

आपसे विनम्र अनुरोध है कि आगे से ध्यान रखें कि राष्ट्रपति जी के आदेश का उल्लंघन ना हो और हर पृष्ठ द्विभाषी रूप में ही आरंभ किया जाए। बजट २०१५ सम्बन्धी पृष्ठ  फिलहाल अंग्रेजी में है इसे द्विभाषी बनाने हेतु निर्देश दें तथा ऑनलाइन जन सुझाव के फॉर्म को भी द्विभाषी रूप में बनवा दें ताकि आम जनता भी इसमें भाग ले सके और हिन्दी में ऑनलाइन सुझाव भेज सके। इस कार्य को तुरंत किया जाना चाहिए। 

अनुलग्नक में बजट 2015 के मुखपृष्ठ का द्विभाषी अनुवाद सहित स्क्रीनशॉट अवश्य देखें।

शीघ्र कार्यवाही की अपेक्षा के साथ

भवदीय 
प्रवीण जैन 
पता: ए -103, आदीश्वर सोसाइटी 
श्री दिगंबर जैन मंदिर के पीछे,
सेक्टर-9ए, वाशी, नवी मुंबई – 400 703

.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार