आप यहाँ है :

कूची प्ले द्वारा ‘सेफ एंड हेल्दी आउटडोर स्पेसेस इन मॉडर्न डिजाइन’ पर कॉनक्लेव का आयोजन

नई दिल्ली – कूची प्ले सिस्टम्स प्रा. लि., आउटडोर प्लेग्राउंड सिस्टम की डिजाइन और निर्माण करने वाली एक अग्रणी कंपनी है। इसने अपनी नई क्रांतिकारी प्रोडक्ट लाइन ‘कूफीट’ पेश की है, यह एक ऐसा आउटडोर जिम उपकरण है जो दिल्ली एनसीआर निवासियों को प्रकृति के करीब रखते हुए खुद को फिट रखने में मददगार होगा। इस उपकरण का प्रदर्शन इंडिया हैबिटेट सेंटर में आयोजित ‘सेफ एंड हेल्दी आउटडोर स्पेसेस इन मॉडर्न डिजाइन’ नामक कॉनक्लेव में किया गया, जहां प्रमुख नीति निर्माता, आर्किटेक्ट, लैंड स्केप प्लानर, डॉक्टर और अग्रणी बिल्डर मौजूद थे। 

वर्ष 2014 तक, दुनियाभर में लगभग 230 करोड़ व्यस्कों का वजन सामान्य से अधिक होगा और 70 करोड़ लोग मोटापे के शिकार होंगे। यह आंकड़े विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में सामने आए हैं जिसमें इस महामारी को ‘ग्लोबेसिटी’ का नाम दिया गया है। शीशे के आधुनिक कार्यालयों में बंद रहने वाली शहरी जीवनशैली ने स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है और कई बीमारियों को न्यौता दिया है। इसलिए पुराने दौर में लौटते हुए खुले माहौल में एक्सरसाइज करना अब एक महत्वपूर्ण वास्तविकता बन गई है। ऐसे में इस कंपनी का मानना है कि कूफीट स्वास्थ्य से जुड़ी इन तकलीफों का श्रेष्ठ समाधान है।  

वैज्ञानिक नीतियों के आधार पर डिजाइन किए गए खुले स्थान हर उम्र के लोगों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और इस अहम जरूरत को कूची प्ले के नए उत्पाद ‘कूफीट’ के रूप में समर्थन हासिल हुआ है। इस फिटनेस उपकरण का उपयोग करने वालों को महंगी जिम मेंबरशिप के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा और ना ही उन्हें निजी जिम ट्रेनर बुलाने होंगे। शारीरिक व्यायामों से निश्चित रूप से स्वास्थ्यवर्धक जीवनशैली को बढ़ावा मिलेगा और साथ में समाज में एकजुटता के अवसर आएंगे। कूफीट जैसा उत्पाद पब्लिक पार्क, रेसिडेंशियल कॉम्पलेक्स, रिसॉर्ट, शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों, समुद्री किनारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों के लिए पूरी तरह उपयुक्त है। 
कॉनक्लेव में उपस्थित कूची प्ले सिस्टम्स के सीएमडी श्री रॉबेन दास, इंटेग्रल डिजाइन स्टूडियो प्रा. लि. के हेड प्रोफेसर समीर माथुर, एनएमपी डिजाइन की श्रीमती नंदिता पारिख और ईएनटी सर्जन डॉ. अनिल सफाया ने शहरी इलाकों में खुले वातावरण की गतिविधियों पर जोर देते हुए इन्हें समय की जरूरत बताया। 

कूची प्ले सिस्टम्स प्रा लि. के सीएमडी श्री रॉबेन दास ने कहा कि “युवा भारतीय पीढ़ी के लिए सुरक्षित एवं स्वास्थ्यवर्धक संपूर्ण शारीरिक विकास के लिए हमें खेल मैदानों के उपकरणों की स्थापना, विकास और निर्माण में हर छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखना होगा। दूसरे विकसित देशों में उनके भूमि संबंधित अधिकतर संसाधन विकसित होते हैं लेकिन हमारे देश में ऐसा नहीं है। इसलिए भारतीय युवाओं के लिए हमारे सभी आउटडोर स्पोर्ट्स उपकरणों को प्रचलित करने की बेहद अहम जरूरत को मद्देनजर रखते हुए उन वर्गों की समस्या पर ध्यान देना होगा जिनके पास घरों के आसपास खुले स्थानों की कमी है।”

एक विस्तृत दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हुए श्री दास ने यह भी कहा कि भारत को निकट भविष्य में पार्क और मैदानों का आवंटन करने और इनकी निगरानी के लिए नियमों में सुधार करना चाहिए। यह देश के युवाओं की मूल जरूरत है जो सुरक्षित और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद आधुनिक डिजाइन वाले खुले स्थानों की मांग करते है। 

कूफीट ने दिल्ली एनसीआर के नागरिकों की कल्पना को पूरा करते हुए एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में द्वारका के सेक्टर 10 स्थित डीडीए पार्क में कूफीट उपकरण स्थापित किये हैं और यह पार्क अब अचानक से सभी निवासियों के आकर्षण का केंद्र बन चुका है। रियल एस्टेट उद्योग से भी इस पायलट प्रोजेक्ट को उत्साहवर्धक प्रतिक्रिया मिली है और नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद व दिल्ली के कई आवासीय कॉम्पलेक्स में इन आधुनिक जिम्स को स्थापित करने के आग्रह मिले हैं। 

कॉनक्लेव में इन उपकरणों की पूरी श्रेणी प्रदर्शित की गई जैसे एलिप्टिकल ट्रेनर, चेस्ट प्रेस, लैट पुल डाउन, पैरेलल बार और एक्सर-साइकल जिन्हें लगभग सभी दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। 

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें – 
शैलेश के. नेवटिया – 9716549754, 
अमूल्या नागराज – 09972875644 

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top